सौर ऊर्जा के माध्यम से किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली

कैराना में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना के तहत विद्युत विभाग ने किसान गोष्ठी का आयोजन किया। इस दौरान किसानों को योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। बताया गया कि इस योजना में सौर ऊर्जा के माध्यम से कृषि हेतु किसानों को निश्शुल्क विद्युत आपूर्ति दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 11:16 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 11:16 PM (IST)
सौर ऊर्जा के माध्यम से किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली
सौर ऊर्जा के माध्यम से किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली

शामली, जेएनएन। कैराना में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना के तहत विद्युत विभाग ने किसान गोष्ठी का आयोजन किया। इस दौरान किसानों को योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। बताया गया कि इस योजना में सौर ऊर्जा के माध्यम से कृषि हेतु किसानों को निश्शुल्क विद्युत आपूर्ति दी जाएगी।

मंगलवार को खंड विकास कार्यालय पर विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता खंड चतुर्थ रवींद्र प्रकाश की अध्यक्षता में किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। बैठक में सहारनपुर से सोलर एनर्जी कारर्पोरेशन आफ इंडिया के नोडल अधिकारी आरबी वर्मा व प्रमोद भूषण शर्मा पहुंचे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना (पीएम कुसुम कंपोनेंट-सी) के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

बताया गया कि योजना के तहत कृषि फीडरों को सौर ऊर्जा से ऊर्जीकरण करने हेतु सोलर एनर्जी कारर्पोरेशन आफ इंडिया की ओर से किसानों को आमंत्रित किया गया है। अधिशासी अभियंता खंड चतुर्थ रवींद्र प्रकाश ने बताया कि सरकार का उद्देश्य है कि किसानों को सौर ऊर्जा के माध्यम से योजना के तहत निश्शुल्क विद्युत आपूर्ति दी जाए। प्रथम चरण में मिक्स फीडर से कृषि फीडर को जनता की आपूर्ति से भिन्न किया गया है। इसके लिए अलग से प्लांट स्थापित किया जाएगा, जिसमें 25 साल के लिए लीज पर किसानों की जमीन को लिया जाएगा। एक मेगा वाट के प्लांट के लिए चार एकड़ जमीन की जरूरत पड़ेगी।

योजना के तहत यह प्लांट जंधेड़ी, कैराना देहात, कंडेला, पंजीठ सहित ब्लाक क्षेत्र में फीडर क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे। इस दौरान एसडीओ रवि कुमार सिंह व जेई आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी