किसानों के नुकसान की भरपाई करे सरकार: पंवार

पूर्व राज्य योजना आयोग के सदस्य डा. सुधीर पंवार ने कहा कि पिछले दो दिनों से हो रही बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। देर से बोई गई बासमती एवं अच्छी प्रजाति के धान की फसल जो अभी खेतों में थ्रेसिंग के लिए तैयार खड़ी थी। इस बारिश से नष्ट हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:39 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:39 PM (IST)
किसानों के नुकसान की  भरपाई करे सरकार: पंवार
किसानों के नुकसान की भरपाई करे सरकार: पंवार

शामली, जेएनएन। पूर्व राज्य योजना आयोग के सदस्य डा. सुधीर पंवार ने कहा कि पिछले दो दिनों से हो रही बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। देर से बोई गई बासमती एवं अच्छी प्रजाति के धान की फसल जो अभी खेतों में थ्रेसिंग के लिए तैयार खड़ी थी। इस बारिश से नष्ट हो गई है। वहीं, अक्टूबर के महीने में बोई जाने वाली सब्जियों गाजर, शलगम, फूलगोभी, आलू, टमाटर, मूली, पालक, पत्ता गोभी, धनिया, राजमा, मटर, ब्रोकोली, बैंगन, हरी प्याज व लहसुन आदि की अधिकांश बुवाई किसानों ने कर ली थी। बारिश के कारण किसानों को दोबारा बुवाई करनी पड़ेगी। इससे एक और तो किसानों को बीज एवं बुवाई पर दोगुना खर्च करना पड़ेगा। वहीं, दूसरी ओर फसल तैयार होने की अवधि आदि भी बढ़ जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने चीनी मिलों को 20 से 30 अक्टूबर के बीच में पेराई सत्र शुरू करने के निर्देश दिए थे। कुछ मिल मालिकों ने कम चीनी रिकवरी के आधार पर मिलों को 10-15 नवंबर से चलाने के लिए गुहार लगाई थी। इस बरसात के बाद अक्टूबर में चीनी मिलों में शायद ही पेराई की शुरुआत हो सके। इस कारण गेहूं की बुवाई तथा रकबा प्रभावित होगा। किसानों को परेशानी का सामना करना पडे़गा। समाजवादी पार्टी सरकार से मांग करती है कि इस बैमौसम बरसात से किसानों को हुई आर्थिक हानि का आकलन कराकर इसकी भरपाई के लिए आपदा राहत कोष से करने की प्रक्रिया प्रारंभ करे जिससे कि पहले ही आर्थिक बदहाली झेल रहे किसानों की मदद हो सके।

chat bot
आपका साथी