बारिश से फसल प्रभावित, सब्जियों के दामों में उछाल

बारिश से धान-गन्ने की फसल को फायदा है तो सब्जियों को नुकसान है। पिछले दिनों हुई तेज बारिश के चलते मंडियों में सब्जियों की आवक में कमी आई है। ऐसे में दामों में काफी उछाल आया है। आलू भी लगातार महंगा हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:23 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:23 PM (IST)
बारिश से फसल प्रभावित, सब्जियों के दामों में उछाल
बारिश से फसल प्रभावित, सब्जियों के दामों में उछाल

शामली, जागरण टीम। बारिश से धान-गन्ने की फसल को फायदा है तो सब्जियों को नुकसान है। पिछले दिनों हुई तेज बारिश के चलते मंडियों में सब्जियों की आवक में कमी आई है। ऐसे में दामों में काफी उछाल आया है। आलू भी लगातार महंगा हो रहा है। सब्जियों की फसल खराब होने से जहां किसान परेशान हैं, वहीं सब्जी के दामों में उछाल आने से गृहणियों का रसोई का बजट में बिगड़ रहा है। पहले ही रसोई गैस से लेकर चायपत्ती, सरसों का तेल आदि के दाम काफी अधिक हैं।

जलालाबाद और थानाभवन के साथ ही यमुना खादर क्षेत्र में सब्जियों का उत्पादन होता है। सब्जियों की फसल को हल्की सिचाई की जरूरत होती है। अधिक बारिश में पौधों से फूल झड़ जाते हैं, फल कम बनते हैं और गलन की समस्या भी आ जाती है। जुलाई माह में कई बार तेज बारिश हुई। ऐसे में सब्जियों का उत्पादन काफी प्रभावित हुआ है।

सब्जी के थोक एवं फुटकर विक्रेता प्रदीप कश्यप ने बताया कि टमाटर, लौकी, तुराई, भिडी, करेला आदि काफी सब्जियां मंडी में पहले अधिक मात्रा में आ रही थी तो दाम कम थे। अब मांग के सापेक्ष आवक कम है। ऐसे में दामों में उछाल आया है। आलू कोल्ड स्टोर से ही आ रहा है। आवक और मांग के हिसाब से दाम में उतार-चढ़ाव आता रहता है। बरसात के मौसम में आमतौर पर सब्जियों के दाम बढ़ ही जाते हैं। सब्जियों के दाम

सब्जियां, 15 दिन पहले, अब

लौकी, 20, 40 रुपये

आलू, 16, 18 से 20 रुपये

टमाटर, 30, 40 से 50 रुपये

प्याज, 30, 40 रुपये

अरबी, 20, 30 से 35 रुपये

तुराई, 30, 50 रुपये

भिडी, 25, 40 रुपये

शिमला मिर्च, 40, 60 रुपये

करेला, 40, 50 रुपये

नींबू, 50, 60 से 70 रुपये

(नोट- सभी सब्जियों के दाम रुपये प्रति किलो में हैं। ) धोकर करें सब्जियों का प्रयोग

चिकित्सक डा. पंकज गर्ग ने बताया कि ध्यान रखें कि कोई कटी-फटी सब्जी न खरीदें। सब्जियों को अच्छे से धोकर ही उपयोग करें। कुछ सब्जियों में कीड़े हो सकते हैं तो काटते वक्त ध्यान रखें। सब्जियों का सेवन हमारी सेहत के लिए बेहतर है। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। बोलीं गृहणियां

महंगाई काफी बढ़ गई है और रसोई का खर्च बढ़ा है। सरसों का तेल बहुत महंगा है। रसोई गैस के दाम भी बढ़े थे। ऐसे में परेशानी तो है ही। सरकार को महंगाई पर नियंत्रण करना चाहिए।

-आरती नामदेव मंडी में आवक कम होने की बात कहकर फल-सब्जियों के दाम बढ़ा दिए जाते हैं। सबकुछ महंगा है तो खर्च को कम भी नहीं किया जा सकता। ऐसे में रसोई के बजट का प्रबंधन मुश्किल हो गया है।

-आशा

chat bot
आपका साथी