मौसमी फलों का करें सेवन, ज्यादा देर भूखा न रहें

चिकित्सक डा. जगमोहन सिघल ने बताया कि खानपान का हमारी सेहत से सीधा संबंध है। अगर हमारा खाना पौष्टिक होगा तो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर रहेगी। मौसमी फलों का सेवन हमें नियमित रूप से करना चाहिए। नवरात्र चल रहे हैं और लोग व्रत करते हैं। लेकिन कोरोनाकाल में हमें ध्यान रखना होगा कि लंबे समय तक भूखा नहीं रहना है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:07 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:07 PM (IST)
मौसमी फलों का करें सेवन, ज्यादा देर भूखा न रहें
मौसमी फलों का करें सेवन, ज्यादा देर भूखा न रहें

जेएनएन, शामली। चिकित्सक डा. जगमोहन सिघल ने बताया कि खानपान का हमारी सेहत से सीधा संबंध है। अगर हमारा खाना पौष्टिक होगा तो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर रहेगी। मौसमी फलों का सेवन हमें नियमित रूप से करना चाहिए। नवरात्र चल रहे हैं और लोग व्रत करते हैं। लेकिन कोरोनाकाल में हमें ध्यान रखना होगा कि लंबे समय तक भूखा नहीं रहना है। फल, सूखे मेवे, सलाद आदि तो हम खा ही सकते हैं। तला-भुना भोजन स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी बेहतर नहीं होता है।

बाजार में खरबूजा, तरबूज, लोकाट मौसम के फल खूब आ रहे हैं। साथ ही अन्य सभी फल भी बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। खट्टे फलों में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है। हमें सुबह के वक्त ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए, जिससे रोगों से लड़ने की ताकत अच्छी बनी रहे। व्रत में काढ़े का सेवन भी किया जा सकता है। जूस के बजाय फलों को खाना बेहतर होता है, क्योंकि पर्याप्त फाइबर मिलता है, जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है। कब्ज की समस्या भी रहती है। फल खाने के तुंरत बाद पानी न पिएं। खाना खाने के 30 से 45 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए। अगर तुरंत पानी पीते हैं तो भोजन का पाचन ठीक से नहीं हो पाता है। अधिक समय तक भूखा रहने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है।

----

फलों के दामों में आया उछाल

नवरात्र के साथ रमजान भी चल रहे हैं। व्रत-रोजे में फलों की मांग काफी बढ़ जाती है। साथ ही लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर रखने के लिए भी फलों का सेवन अधिक कर रहे हैं। ऐसे में दामों में उछाल आया है। 50 रुपये दर्जन मिलने वाला केले का भाव 70 रुपये दर्जन हो गया है। खरबूजा 50 से 60 और तरबूज 25 से 30 रुपये किलो ही चल रहा है। एक सप्ताह में सेब, अनार पर भी 10 से 20 रुपये प्रति किलो दाम बढ़े हैं। फल विक्रेता गौरव कालरा ने बताया कि केला सबसे अधिक बिकता है और दाम भी इसके ही अधिक बढ़े हैं। वहीं, सब्जियों के दामों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। नींबू 100 से 120 रुपये किलो मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी