स्माग की चादर से बढ़ी मुश्किल आंखों में होने रही जलन

शामली जेएनएन जिले में स्माग दिखाई देने लगा है। इससे रात में वाहन सवारों व आम जन को मुश्किलें होने लगी हैं।भले ही जिला प्रशासन प्रदूषण रोकने के लिए निरंतर जुर्माना व मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की चेतावनी देने के साथ ही कार्रवाई भी कर रहा है इसके बावजूद चोरी छिपे कूड़ा जलाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 10:23 PM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 10:23 PM (IST)
स्माग की चादर से बढ़ी मुश्किल आंखों में होने रही जलन
स्माग की चादर से बढ़ी मुश्किल आंखों में होने रही जलन

शामली, जेएनएन: जिले में स्माग दिखाई देने लगा है। इससे रात में वाहन सवारों व आम जन को मुश्किलें होने लगी हैं।भले ही जिला प्रशासन प्रदूषण रोकने के लिए निरंतर जुर्माना व मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की चेतावनी देने के साथ ही कार्रवाई भी कर रहा है, इसके बावजूद चोरी छिपे कूड़ा जलाया जा रहा है।

गुरुवार की रात्रि में भी आसमान में कोहरा छाया रहा। इससे आंखों में जलन व सांस ने में भी मामूली दिक्कत महसूस की जा रही है। कोहरे के असर से सांस के मरीजों की तकलीफ बढ़ जाती है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड प्रदूषण का स्तर रिकार्ड करने में जुटा है। इसमें पिछले 16 दिनों में वायु गुणवत्ता सूचकांक में इजाफा दर्ज किया है। प्रदूषण पर काबू पाने के लिए जिला प्रशासन 12 से अधिक किसानों पर जुर्माना लगा चुका है। इसके बावजूद कूड़ा और पराली पत्ती जलाने की घटनाएं सामने आ रही हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, वायु गुणवत्ता सूचकांक करीब 16 दिन पूर्व 134 रिकार्ड किया गया था, लेकिन अब यह 190 पर पहुंच चुका है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक वैज्ञानिक डीसी पांडेय ने बताया कि प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। प्रशासनिक अधिकारी इस पर निरंतर निगरानी रखे हुए हैं। प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई निरंतर चल रही है।

दूसरी ओर अपर जिलाधिकारी अरविद कुमार सिंह ने बताया कि पत्ती, पराली व कूड़े के ढेर में आग लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने अपील कि किसी भी तरह कोई पराली व पत्ती न जलाए।

chat bot
आपका साथी