ड्रग इंस्पेक्टर ने की मेडिकल स्टोरों पर छापामारी, भरे नमूने

शामलीजेएनएन ड्रग इंस्पेक्टर संदीप कुमार ने शुक्रवार को सरकारी अस्पताल रोड स्थित मेडिकल स्टोरों पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। जांच के दौरान कई मेडिकल स्टोरों पर बिल एक्सपायरी डेट चेक करने के साथ ही दो मेडिकल स्टोर से दो दवा के सैंपल भी लिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 10:25 PM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 10:25 PM (IST)
ड्रग इंस्पेक्टर ने की मेडिकल स्टोरों पर छापामारी, भरे नमूने
ड्रग इंस्पेक्टर ने की मेडिकल स्टोरों पर छापामारी, भरे नमूने

शामली:जेएनएन: ड्रग इंस्पेक्टर संदीप कुमार ने शुक्रवार को सरकारी अस्पताल रोड स्थित मेडिकल स्टोरों पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। जांच के दौरान कई मेडिकल स्टोरों पर बिल, एक्सपायरी डेट चेक करने के साथ ही दो मेडिकल स्टोर से दो दवा के सैंपल भी लिए गए। इस कार्रवाई से मेडिकल स्टोर संचालकों में हडकंप मचा रहा। इस दौरान कुछ व्यापारियों ने कार्रवाई का विरोध भी किया, लेकिन डीआइ ने उन्हें कानून व नियमों का हवाला देते हुए समझाबुझाकर शांत किया।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह के निर्देश पर शुक्रवार को ड्रग्स इंसपेक्टर सहारनपुर व शामली संदीप कुमार ने अपनी टीम के साथ राजकीय चिकित्सालय के बाहर स्थित मेडिकल स्टोर संचालकों की दुकानों पर छापेमारी कर जांच पड़ताल की। इस दौरान डीआइ ने मेडिकल स्टोर के बिलों की भी जांच पड़ताल की कि कितनी मात्रा में दवाइयां बेची गईं हैं। डीआइ ने रॉयल मेडिकल स्टोर की जांच की, जिसमें फार्मेसिस्ट मौके पर नहीं मिला, लेकिन बाद में बुलाकर सत्यापन कराया गया। यहां तीन दवा खरीद बिक्री के बिल नहीं मिले। इस पर तीनों दवा की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई। यहां से एक दवा संदिग्ध मिलने पर उसका सैंपल लिया गया। इसके अलावा गैलोर्ड मेडिसन सेंटर की जांच में फार्मेसिस्ट मिला, लेकिन यहां भी अव्यवस्थाएं मिली। यहां से भी एक दवा का नमूना लिया गया। इसके साथ ही कैराना में निर्माणशाला की चेकिग की गई। ड्रग इंस्पेक्टर की कार्रवाई का कुछ व्यापारी विरोध करने लगे। जिस पर उन्होंने समझाया कि यह कार्रवाई सभी के हित के लिए की जाती है। रूटीन कार्य का ही हिस्सा है, उन्होंने समझाया कि सभी एक्सपायरी डेट के लिए अलग से जगह बनाने के साथ ही अपना रिकार्ड दुरूस्त रखे। ड्रग नियमों का पालन करने के साथ ही अपने कर्तव्य का जिम्मेदारी से निर्वहन करें। ड्रग्स इंसपेक्टर की कार्रवाई से मेडिकल स्टोर संचालकों में हड़कंप मच रहा। कई स्टोर स्वामी तो अपना स्टोर बंदकर मौके से पहले ही चले गए।

chat bot
आपका साथी