ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण रोकने को डीपीआरओ ने बनाई योजना

जेएनएन शामली। कोरोना वायरस संक्रमण निरंतर बढ़ता जा रहा है। निकाय चुनाव के बाद संक्रमण फैल गया है। इसके बाद लगातार गांवों से मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए जिला पंचायत राज विभाग की ओर से नई पहल शुरू की गई है। इसके तहत इंटरनेट मीडिया पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:29 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:29 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण रोकने को डीपीआरओ ने बनाई योजना
ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण रोकने को डीपीआरओ ने बनाई योजना

जेएनएन, शामली। कोरोना वायरस संक्रमण निरंतर बढ़ता जा रहा है। निकाय चुनाव के बाद संक्रमण फैल गया है। इसके बाद लगातार गांवों से मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए जिला पंचायत राज विभाग की ओर से नई पहल शुरू की गई है। इसके तहत इंटरनेट मीडिया पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जा रहे हैं। हर गांव के जिम्मेदार लोगों व निर्वाचित प्रधानों के साथ पूर्व प्रधानों को भी इसमें शामिल किया गया है। कोविड की जागरूकता फैलाने के साथ ही मदद, कोरोना किट वितरण और सैंपलिग अधिक से अधिक कराने पर जोर दिया जा रहा है।

देश में बढ़ते संक्रमण के बीच डीएम जसजीत कौर के आदेश पर डीपीआरओ आलोक शर्मा ने नई पहल की है। उन्होंने गांव में संक्रमण को रोकने के लिए कई योजना बनाई है। जिसके तहत गांव में रोजाना विशेष सफाई अभियान के साथ ही सैनिटाइजेशन अभियान भी चलाया जा रहा है। डीपीआरओ स्वयं रोजाना गांव-गांव जाकर वहां के लोगों से बातचीत करते हुए हालचाल पूछ रहे हैं। साथ ही लोगों से बेवजह घर से बाहर न निकलने की अपील भी कर रहे हैं।

डीएम ने जिला पंचायत राज अधिकारी व समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि साफ सफाई एवं सैनिटाइजेशन के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती जाएगी तो संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु क्या करें क्या न करें? वैक्सीनेशन के संबंध में लोगों को जागरूक किया जाए। अभियान में समस्त संबंधित अधिकारी व ग्राम प्रधान का पूरा योगदान लिया जा रहा है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यदि किसी भी गांव में कोई बाहर से लोग आते हैं तो उनकी सूचना तुरंत प्रशासन को देने की बात कहीं जा रही है।

इन्होंने कहा..

ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण को रोकने के लिए सभी ग्राम प्रधान के साथ मिलकर योजना बनाई है। विशेष सफाई अभियान के साथ ही सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की जा रही है। साथ ही मास्क आदि का प्रयोग करने की भी अपील की गई।

-आलोक शर्मा, डीपीआरओ शामली

chat bot
आपका साथी