सिचाई विभाग कराएगा जिले में 44 पुलों का निर्माण

जिले के 44 पुलों का निर्माण होगा। इसके अलावा 135 पुलों की मरम्मत भी कराई जाएगी। इस कार्य पर करीब साढ़े आठ करोड़ रुपये खर्च होंगे। सिचाई विभाग ने वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। वित्तीय स्वीकृति मिलते ही निर्माण कार्य शुरू करा दिए जाएंगे। जिले में पुलों की चौड़ाई तीन मीटर से बढ़ाकर साढ़े पांच मीटर की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:03 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:03 PM (IST)
सिचाई विभाग कराएगा जिले में 44 पुलों का निर्माण
सिचाई विभाग कराएगा जिले में 44 पुलों का निर्माण

शामली, जागरण टीम। जिले के 44 पुलों का निर्माण होगा। इसके अलावा 135 पुलों की मरम्मत भी कराई जाएगी। इस कार्य पर करीब साढ़े आठ करोड़ रुपये खर्च होंगे। सिचाई विभाग ने वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। वित्तीय स्वीकृति मिलते ही निर्माण कार्य शुरू करा दिए जाएंगे। जिले में पुलों की चौड़ाई तीन मीटर से बढ़ाकर साढ़े पांच मीटर की जाएगी।

जिले में अधिशासी अभियंता कार्यालय से जिले के 279 पुलों की मरम्मत और निर्माण के लिए करीब दस करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया था। विभाग के आला अधिकारियों ने इस रकम को घटाकर साढ़े आठ करोड़ रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। अब यह प्रस्ताव वित्तीय स्वीकृति के लिए वित्त मंत्रालय को भेजा गया है। वित्तीय स्वीकृति मिलते ही यहां पर काम शुरू करा दिया जाएगा। इस प्रस्ताव में जिले में 44 पुलों का नए सिरे से निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा शेष 135 पुलों की मरम्मत की जाएगी। मरम्मत के साथ ही पुलों की चौड़ाई भी बढ़ाई जाएगी। जिले में अभी तक सभी पुलों की चौड़ाई करीब तीन मीटर है। अब सभी पुलों की चौड़ाई बढ़ाकर साढ़े पांच मीटर कर दी जाएगी। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि इस निर्माण से जिले में जर्जर हो चुके पुलों की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी और खतरा बने हुए पुल आम लोगों के लिए सुरक्षित कर दिए जाएंगे। भैंसवाल पुल है प्राथमिकता में

जिला पंचायत सदस्य उमेश कुमार ने सिचाई विभाग के अफसरों के सामने गांव के जर्जर पुल का मसला उठाया था। उन्होंने कहा कि पुल जर्जर होने के कारण यहां कभी भी हादसा हो सकता है। सिचाई विभाग के अधिकारियों ने उन्हें वित्तीय स्वीकृति मिलने पर काम शुरू कराने का आश्वासन दिया था। सिचाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भैंसवाल गांव के बाहर स्थित पुल का निर्माण प्राथमिकता में है।

------------------

30 नवंबर तक हो जाएगी सिल्ट सफाई

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जनपद में गूल और माइनर की सिल्ट सफाई का अभियान शुरू हो गया है। 30 नवंबर तक सिल्ट सफाई का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। सिल्ट सफाई होने से नहरों और माइनरों में टेल तक पानी पहुंचेगा और किसानों को इसका लाभ मिलेगा। इनका कहना है

जनपद के पुलों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। विभागीय स्तर से प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है। अब प्रस्ताव को वित्तीय स्वीकृति के लिए भेजा गया है। जैसे ही स्वीकृति मिलेगी। तत्काल काम शुरू करा दिया जाएगा।

-रविद्र कुमार राणा, अधिशासी अभियंता, सिचाई विभाग

chat bot
आपका साथी