विदेश में रहकर भी न भूल पाए अपनी संस्कृति : रमा शर्मा

राजस्थान के हनुमानगढ़ स्थित श्री खुशाल दास विश्वविद्यालय के तत्वावधान में शिक्षा एवं मानवीय मूल्यों पर एक दिवसीय आनलाइन वेबिनार का आयोजन हुआ। कार्यशाला में देश विदेश के वक्ताओं के साथ हिदी कल्चरल सेंटर जापान की मानद सदस्य डा. मोनिका शर्मा ने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:54 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:54 PM (IST)
विदेश में रहकर भी न भूल पाए अपनी संस्कृति : रमा शर्मा
विदेश में रहकर भी न भूल पाए अपनी संस्कृति : रमा शर्मा

शामली, जागरण टीम। राजस्थान के हनुमानगढ़ स्थित श्री खुशाल दास विश्वविद्यालय के तत्वावधान में शिक्षा एवं मानवीय मूल्यों पर एक दिवसीय आनलाइन वेबिनार का आयोजन हुआ। कार्यशाला में देश विदेश के वक्ताओं के साथ हिदी कल्चरल सेंटर जापान की मानद सदस्य डा. मोनिका शर्मा ने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

डा. मोनिका शर्मा ने बताया कि कार्यशाला का विषय वर्तमान समय में शिक्षा व मानवीय मूल्यों की उपयोगिता रहा। इस कार्यक्रम में अध्यक्ष दिनेश जुनेजा कुलाधिपति श्री खुशाल दास विश्वविद्यालय रहे। मुख्य अतिथि हिदी कल्चरल सेंटर की अध्यक्ष डॉ रमा शर्मा ने कहा कि हम जैसे कई लोग विदेश में रह रहे हैं, लेकिन हमारी जिम्मेदारी है कि वहां रहकर भी हम अपने मानवीय मूल्यों को बचाए रखें। उदाहरण के तौर पर उन्होंने जापान में अपने घर के आंगन में भगवान शिव का मंदिर स्थापित किया हुआ है। अब उनके बच्चे शिव मंदिर को देखकर उसके बारे में पूछते हैं तो हम उन्हें अपनी संस्कृति के बारे में जानकारी देते हैं। ताकि हमारी संस्कृति व सभ्यता जीवित रहे। यह प्रयास सभी को करना चाहिए। तभी जाकर वर्तमान समय में हम अपने मानवीय मूल्यों को बचाए रख पाएंगे।कार्यक्रम के उदघाटन कर्ता डा. रामेश्वर सिंह मास्को रूस ने कहा कि आज कोरोना के चलने हम सभी आनलाइन वार्तालाप कर रहे हैं। इसलिए आने वाले समय में हमें एक दूसरे से मिलना जुलना नहीं छोड़ना चाहिए। हमेशा बातचीत का दौर चलता रहेगा तो यह हमारे मानवीय मूल्यों को बचाए रखेगा। डॉ अमरदीप कौर ने कहा कि शिक्षा जीवन का अहम पहलू है। शिक्षा के साथ ही हम अपने मानवीय मूल्यों को जीवंत रख सकते हैं। इसके लिए सभी को प्रयास करने होंगे। कार्यक्रम में वक्ता अनुराग शर्मा पीटरबर्ग अमेरिका, डा.शैलेन्दु प्रकाश नेपाल, कोचीन से हिदी अधिकारी डा. संतोष एलेक्स, डा. एसएस दास डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय आसाम, मनोवैज्ञानिक डा. रविन्द्र पूरी सिरसा हरियाणा, डा. एस के दास कुलपति श्री खुशाल दास विश्वविद्यालय, डा. विजय शंकर आचार्य आदि ने विचार रखे। मंच का संचालन डा. मोनिका देवी मानद सदस्य हिदी कल्चरल सेंटर टोक्यो जापान ने किया।

chat bot
आपका साथी