न भूलें दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी

शामली जेएनएन कोविड-19 का प्रकोप हुआ तो कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन किया गया लेकिन प्रकोप कम होते ही लापरवाही शुरू हो चुकी है। नतीजा बाजारों में जहां कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है वहीं मास्क का प्रयोग भी कम ही हो रहा है। देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। बावजूद लेकिन लोग बचाव की गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 06:28 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:28 PM (IST)
न भूलें दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी
न भूलें दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी

शामली, जेएनएन : कोविड-19 का प्रकोप हुआ तो कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन किया गया, लेकिन प्रकोप कम होते ही लापरवाही शुरू हो चुकी है। नतीजा बाजारों में जहां कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है, वहीं मास्क का प्रयोग भी कम ही हो रहा है। देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। बावजूद लेकिन लोग बचाव की गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं।

जिले में निरंतर कोविड के केस आ रहे थे। उस वक्त लोग बचाव के लिए गंभीर थे। लगातार दो गज की दूरी और मास्क का प्रयोग किया जा था, लेकिन धीरे-धीरे केस संख्या कम होते ही लापरवाही शुरू हो गई। वैक्सीन लगना शुरू हो गई है, लेकिन फिर भी सावधानी जरूरी है। इन दिनों बाजारों से लेकर हर जगह भीड़ रहती है। अधिकांश लोग मास्क नहीं लगा रहे। भीड़ में दो गज की दूरी नहीं होती है। पुलिस भी अब मास्क न लगाने वालों पर कम ही कार्रवाई कर रही है। हालांकि जिलाधिकारी जसजीत कौर की ओर से बचाव की गाइडलाइन का पालन करने की लगातार अपील की जा रही है। फिलहाल जिले में करीब-करीब सब कुछ खुला है, लेकिन हाल ही में कई राज्यों में बढ़े कोरोना के केसों ने चिता बढ़ा दी है।

--------

बाहरी राज्यों से पहुंचने वालों की निगरानी

जिले में कोरोना संक्रमण की गति बेहद कम है। 20 फरवरी को कोई सक्रिय केस नहीं बचा था, लेकिन हाल ही में फिर से संक्रमित केस मिले हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और केरल आदि राज्यों में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि बाहर से आने वालों की निगरानी की जाएगी। जांच की रफ्तार को भी बढ़ाया जाएगा। प्रतिदिन कोरोना की जांच कराई जा रही है। घर में आइसोलेट मरीजों की भी प्रभावी निगरानी हो रही है।

----

फिर मिलने लगे हाथ, वायरस का खतरा

बीते साल 2020 में कोविड प्रकोप के मद्देनजर पूरी तरह से पालन होने लगा था। इसके बदले नमस्ते व प्रणाम दूर से ही हो रहा था, लेकिन छूट मिलते ही फिर से हाथ मिलने लगे हैं। कोविड वायरस इसी तरह से फैलता है। इसलिए निरंतर दो गज की दूरी व मास्क जरूरी को अपनाना होगा।

----

सावधानी का करें प्रयोग, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

फिजिशियन डा. गुरमीत सैनी ने बताया कि लापरवाही बहुत अधिक बढ़ रही है। लोगों को फिर से सावधानी बरतनी चाहिए। घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाए रखें। हाथों को बार-बार धोएं या सैनिटाइज करें। एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखें। खानपान पौष्टिक होना चाहिए। पानी अधिक मात्रा में पिएं और संतरा, नींबू आदि का सेवन भी करें। अब मौसम में गर्माहट है तो काढ़ा बहुत अधिक न पिएं। नियमित व्यायाम से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर रहती है। यह कोविड से बचाव के लिए बहुत जरूरी है।

chat bot
आपका साथी