फिर से दिला दो गांव में बैंक सुविधा

गांव औरंगाबाद उर्फ गंदेवड़ा में चार दशक पूर्व स्थापित बैंक शाखा को बिना अनुमति के जलालाबाद स्थानांतरित कर ग्रामीणों को बैंक सुविधा से वंचित कर दिया गया। पांच ग्राम पंचायतों के प्रधानों ने जिलाधिकारी को पत्र देकर गांव में बैंक सुविधा दिलाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:40 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:40 PM (IST)
फिर से दिला दो गांव में बैंक सुविधा
फिर से दिला दो गांव में बैंक सुविधा

शामली, जागरण टीम। गांव औरंगाबाद उर्फ गंदेवड़ा में चार दशक पूर्व स्थापित बैंक शाखा को बिना अनुमति के जलालाबाद स्थानांतरित कर ग्रामीणों को बैंक सुविधा से वंचित कर दिया गया। पांच ग्राम पंचायतों के प्रधानों ने जिलाधिकारी को पत्र देकर गांव में बैंक सुविधा दिलाने की मांग की है।

गांव गंदेवड़ा में दिसंबर 1984 में ओरियंट बैंक ऑफ कामर्स की स्थापित कराई गई थी। इससे गंदेवड़ा, भावसी रायपुर, भावसा, कुआंखेड़ा, मानकपुर, जानीपुर गांव के ग्रामीण बैंक सुविधा से लाभान्वित हुए थे। सन 2003 में बैंक शाखा के तत्कालीन प्रबंधक ने जिलाधिकारी की अनुमति बिना जलालाबाद के हाईवे किनारे पर बैंक शाखा स्थानांतरित कर दी थी। ग्रामीणों ने तत्कालीन जिलाधिकारी से इसकी शिकायत की थी। जिलाधिकारी ने कार्रवाई करते हुए तत्कालीन शाखा प्रबंधक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए थे। बाद में महाप्रबंधक देहरादून ने गांव में सेटेलाइट सुविधा से बैंक सुविधा नए लाइसेंस पर स्वीकृत करते हुए दिला दी। इस व्यवस्था के अंतर्गत जलालाबाद में संचालित बैंक शाखा में कार्यरत कर्मचारियों को एक सप्ताह में तीन-चार दिन गांव में मौजूद रहकर ग्रामीणों को बैंकिग सुविधा देना था। चार-पांच वर्षों बाद बैंक कर्मचारी स्टाफ कमी बताकर सुविधा से वंचित कर दिया गया। ग्रामीणों ने इसके बारे में उच्च अधिकारियों से शिकायत की, परंतु ग्रामीणों की शिकायत पर ध्यान नहीं दिया गया। बैंकों का विलय होने पर ओरियंट बैंक शाखा का पंजाब नेशनल बैंक शाखा में विलय हो गया है। ओरियंट बैंक शाखा का विलय होने के बाद ग्रामीण निराश हो गए हैं। ग्राम पंचायत के पूर्व ग्राम सदस्य विजेंद्र सिंह के नेतृत्व में समाजसेवी अनिल कुमार व पांच ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों ने जिला अधिकारी जसजीत कौर को पत्र देकर गांव में बैंक सुविधा दिलाने की मांग की। ग्राम प्रधानों ने बताया कि जिलाधिकारी ने उन्हें जल्द गांव में बैंक सुविधा दिलाने का आश्वासन दिया है।

chat bot
आपका साथी