जाम को लेकर डीएम ने मिल को जारी किया नोटिस

अपर दोआब शुगर मिल में आई तकनीकी खामी के चलते नगर में लगे भीषण जाम के कारण आमजन को हो रही परेशानियों को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने मिल को नोटिस जारी किया है। चेतावनी दी है कि यदि स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं मिला तो मिल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 10:37 PM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 06:01 AM (IST)
जाम को लेकर डीएम ने मिल को जारी किया नोटिस
जाम को लेकर डीएम ने मिल को जारी किया नोटिस

शामली, जेएनएन। अपर दोआब शुगर मिल में आई तकनीकी खामी के चलते नगर में लगे भीषण जाम के कारण आमजन को हो रही परेशानियों को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने मिल को नोटिस जारी किया है। चेतावनी दी है कि यदि स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं मिला तो मिल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

नगर के अपर दोआब शुगर मिल के पेराई सत्र के दौरान आए दिन तकनीकी खराबी आने के चलते पेराई कार्य बाधित हो रहा है, जिसके कारण शहर में गन्ने के वाहनों के कारण भीषण जाम की स्थिति भी पैदा हो गई है। जिससे किसानों के साथ-साथ आम जनमानस को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस मामले को डीएम अखिलेश सिंह ने गंभीरता से लेते हुए मिल के अध्याशी प्रबंधक को नोटिस जारी किया है। डीएम ने स्पष्ट किया कि इस बारे में समुचित आवश्यक व्यवस्थाएं किए जाने के लिए कई बार मिल को दिशा निर्देश दिए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद ऐसा प्रतीत होता है कि मिल द्वारा इस संबंध में कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। पिछले एक सप्ताह में मिल के संचालन में कई बार तकनीकी खराबी आ चुकी है, जिससे स्पष्ट होता है कि मिल द्वारा क्षमता के अनुरूप संचालन नहीं किया जा रहा है। इससे किसानों व नगरवासियों को असुविधा झेलनी पड़ रही है। शहर में चारों तरफ यातायात व्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हो गई है। डीएम ने मिल को 48 घंटे के अंदर यह स्पष्ट करने के निर्देश दिए हैं कि बार-बार निर्देशों के बावजूद भी मिल द्वारा तकनीकी कमियों को दूर करने के क्या उपाय किए गए तथा मिल प्रबंधन बढ़ी हुई क्षमता के अनुरूप गन्ना पेराई हेतु तकनीकी एवं व्यवसायिक रूप से सक्षम है अथवा नहीं। यह भी स्पष्ट करें। यदि स्पष्टीकरण समय से और संतोषजनक नहीं मिला तो मिल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

------

जाम में पैदल चलना भी हो रहा दूभर

इस सत्र में शामली चीनी मिल शुरू से ही सुचारू रूप से नहीं चल पा रही है। पहले दिन से ही हर रोज कोई न कोई खराबी आने से मिल बंद हो रही है, जिससे किसान तो परेशान हैं ही, साथ ही आमजन को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जाम में पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है।

बताया गया कि बुधवार रात दस बजे अचानक खराबी आने के कारण मिल एकदम बंद हो गई। इस दौरान मिल परिसर से लेकर नगर की सड़कों पर दूर तक किसानों के गन्नों से लदे वाहनों की लंबी लाइन लगी हुई थी। रात में बंद होने के बाद मिल गुरुवार में दोपहर ढाई बजे शुरु हो सकी, लेकिन इस दौरान किसानों वाहनों के कारण नगर की सड़क पूरी तरह से जाम हो चुकी थी। इसका कारण गांवों से गन्ना लेकर पहुंचने वाले किसानों की संख्या बढ़ना था। बताया गया कि मिल गेट से लेकर फव्वारा चौक तक, हनुमान धाम होते हुए बुढ़ाना रोड तक और धीमानपुरा फाटक तक गन्ने से लदे ट्रैक्टर-ट्रॉलियों और भैंसा-बुग्गियों की कतार लग गई। वर्तमान में शादियों का सीजन चल रहा है, इसी कारण से सड़कों पर वाहनों का दबाव भी अधिक बना था। रात में यह वाहन नगर में लगे जाम के झाम में ऐसे फंसे कि इन्हें काफी देर तक सड़कों पर रेंगकर चलना पड़ा और बाद में यह वाहन किसी प्रकार से नगर से बाहर निकल सके। गुरुवार सुबह से दोपहर तक दोपहिया वाहनों और ई-रिक्शा आदि ने गलियों से निकलने की कोशिश की तो वहां भी जाम की स्थिति बन गई। इस दौरान जाम के झाम को संभालने व जाम में फंसे वाहनों को निकालने में पुलिस को भारी मशक्कत करनी पड़ी। यातायात व्यवस्था संभालने में पुलिस को पसीने आ रहे थे। दोपहर में तो हालात बहुत ही खराब हो चले थे। गन्ने से लदे वाहनों को लेकर किसानों का पहुंचना थम नहीं रहा था। नगर की चाहे बुढाना रोड हो या फिर कैराना, धीमानपुरा-दिल्ली रोड, सभी पर जाम के हालात परेशानी का सबब बने थे। दोपहर में स्कूल की छुटटी होने के बाद घर जा रहे छात्रों को गन्ने से लदे वाहनों के नीचे ने निकल कर जाना पड़ा। दोपहर में ढाई बजे मिल शुरु हुआ तो भी जाम के हालात सुधरने का नाम नही ले रहे थे। शाम के समय जाम से मुक्ति मिल पाई।

बुधवार रात से गुरुवार दोपहर तक नगर में जाम लगे रहने के कारण ग्राहकों को दुकानों तक पहुंचने में परेशानी उठानी पड़ रही थी। जिस कारण ग्राहकों के साथ व्यापारियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। इन्होंने कहा-

बुधवार रात में दस बजे मिल खराबी आने पर बंद हो गया था। गुरुवार दोपहर में ढाई बजे मिल पुन: चला और पेराई शुरू हुई। गन्ने से लदे वाहन लेकर किसानों के पहुंचने के कारण कुछ समय जाम लग गया होगा, ऐसे हालात न बन सके, इसके लिए मिल प्रशासन योजना तैयार कर रहा है-कुलदीप पिलानिया, गन्ना महा प्रबंधक।

chat bot
आपका साथी