पीएचसी में मिली एक्सपायर्ड दवा

डीएम जसजीत कौर ने गुरुवार को गढ़ीपुख्ता के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। यहां गंदगी और एक्सपायर डेट की दवाएं मिलने पर डीएम ने सख्त नाराजगी जताई। उन्होंने तत्काल खामियों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए और दोबारा लापरवाही मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 11:38 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 11:38 PM (IST)
पीएचसी में मिली एक्सपायर्ड दवा
पीएचसी में मिली एक्सपायर्ड दवा

शामली, जागरण टीम। डीएम जसजीत कौर ने गुरुवार को गढ़ीपुख्ता के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। यहां गंदगी और एक्सपायर डेट की दवाएं मिलने पर डीएम ने सख्त नाराजगी जताई। उन्होंने तत्काल खामियों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए और दोबारा लापरवाही मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। इस दौरान मरीजों ने बताया कि सीएचसी बिना चिकित्सक के ही चल रही है। कर्मचारी ही मरीजों को दवाइयां देते हैं। डीएम ने सीएचसी पर जल्द ही चिकित्सक की तैनाती का आश्वासन दिया। डीएम के निरीक्षण से सीएचसी में हड़कंप मचा रहा।

गुरुवार को निरीक्षण के दौरान डीएम ने अस्पताल में कई जगह गंदगी फैली देखकर कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई। औषधि कक्ष का निरीक्षण करने के दौरान डीएम को कई दवा एक्सपायर्ड मिलीं। डीएम ने वहां मौजूद चिकित्साकर्मियों से इस संबंध में पूछा तो उन्होंने बताया कि जो दवा एक्सपायर्ड हो चुकी हैं, उनकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी गई है। जल्द ही एक्सपायर्ड दवाएं हटा दी जाएंगी। डीएम ने उक्त दवा को तुरंत औषधि कक्ष से हटाने तथा उनको किसी भी मरीज को नहीं देने की हिदायत दी। डीएम ने सीएचसी की लैब, आपरेशन थियेटर, गर्भवती महिला कक्ष आदि भी निरीक्षण करते हुए पर्याप्त साफ सफाई व किसी भी मरीज के उपचार में लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए। डीएम ने सीएचसी में मौजूद मरीजों से भी बातचीत की तथा उपचार के संबंध में जानकारी ली। कई मरीजों ने डीएम के समक्ष सीएचसी में चिकित्सकों की तैनाती न होने की शिकायत की। मरीजों का कहना था कि सीएचसी में केवल एक-दो नर्स व कर्मचारी ही हैं। यही लोग मरीजों को दवाइयां देते हैं। डीएम ने सीएचसी पर जल्द ही चिकित्सक की तैनाती करने का आश्वासन दिया। डीएम के जाते ही गायब हो गए चिकित्साकर्मी

डीएम के सीएचसी के निरीक्षण के दौरान तो चिकित्सकर्मी मौके पर मौजूद रहे। जैसे ही डीएम वहां से निकली तो चिकित्सककर्मी भी अपनी कुर्सियों से गायब हो गए। चिकित्साकर्मियों के गायब रहने से मरीजों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

chat bot
आपका साथी