पटरी-रेहडा विक्रेताओं को रोजगार देगा दीपावली मेला

डीएम जसजीत कौर ने दीपावली मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि पटरी रेहड विक्रेताओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से दीपावली मेले का आयोजन किया जा रहा है। दीपावली मेला 2

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:33 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:33 PM (IST)
पटरी-रेहडा विक्रेताओं को रोजगार देगा दीपावली मेला
पटरी-रेहडा विक्रेताओं को रोजगार देगा दीपावली मेला

शामली, जागरण टीम। डीएम जसजीत कौर ने दीपावली मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि पटरी रेहड विक्रेताओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से दीपावली मेले का आयोजन किया जा रहा है। दीपावली मेला 28 अक्टूबर से तीन नवंबर तक चलेगा।

बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में दीपावली मेले के आयोजन को लेकर बैठक हुई। डीएम जसजीत कौर ने मेले के लिए विभिन्न गतिविधियों को लेकर जरूरी जानकारी ली। एडीएम अरविद कुमार सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर समस्त नगर पालिकाओं में नियोजित रुप से दीपावली मेला लगेगा। दीपावली मेले का मुख्य उद्देश्य पटरी, रेहडी, विक्रेताओं को उपरोक्त अवसर पर अपनी आय बढ़ाए जाने के लिए एक उपयुक्त प्लेटफार्म उपलब्ध कराना व जनसमूह को मनोरंजनात्मक गतिविधियों को भी सुरक्षित रूप से उपलब्ध कराना है।

स्ट्रीट वेंडर के लिए समुचित स्थान की व्यवस्था के अलावा बच्चों के लिए सुरक्षित प्रकार के झूले आदि के मनोरंजनात्मक स्टाल आदि की व्यवस्था की जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक व बीएसए को निर्देशित किया गया। वहीं, विभिन्न विभागों के स्टाल के माध्यम से जनमानस को जागरूक कर उन्हें लाभांवित किया जाएगा। मेला मुख्य रूप से विकास खंड शामली में किसान डिग्री कालेज, विकास खंड कैराना में सराय का मैदान एवं विकास खंड कांधला में रामलीला ग्राउंड में होगा। बैठक में एडीएम अरविद कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी प्रमोद कुमार, एसडीएम शामली संदीप कुमार व एसडीएम कैराना उद्भव त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

...

वाल्मीकि मंदिर में यज्ञ का आयोजन

आज निकाली जाएगी शोभायात्रा

शामली, जागरण टीम। महर्षि वाल्मीकि जयंती के मौके पर प्राचीन वाल्मीकि मंदिर में हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथियों ने वाल्मीकि के बारे में संबोधित किया।

बुधवार को महर्षि वाल्मीकि जनकल्याण समिति के तत्वावधान में शहर के मोहल्ला नंदूप्रसाद स्थित प्राचीन वाल्मीकि मंदिर में भगवान वाल्मीकि प्रकटोत्सव पर 61 वां वार्षिकोत्सव भक्ति भावना एवं हर्षाेंल्लास के साथ मनाया गया। वहीं, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसबीआई दिल्ली से विनोद कश्यप, भाजपा नेता हरबीर मलिक, पूर्व चेयरमैन अरविद संगल, समाजसेवी विजय कौशिक व मानस संगल सिल्वर बैल्स पब्लिक स्कूल रहे। इस अवसर पर हवन यज्ञ का भी आयोजन किया गया जिसमें समाज के लोगों ने आहूति प्रदान की।

यज्ञ के बाद मंदिर परिसर में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण कर धर्मलाभ उठाया। इस अवसर पर महर्षि वाल्मीकि जन कल्याण समिति अध्यक्ष जितेन्द्र चंद्रा वाल्मीकि, उपाध्यक्ष हंसराज पारचा, राजन पाहीवाल, मनीष गहलोत, दीपक बिडला, सुचित्र पाहीवाल, संदीप कैंसला, नीरज चंदेल, सुनील गहलौत, श्रवण कैंसला, पं. महेन्द्र भूषण धवन, सुनील चंद्रा, प्रमोद आदि भी मौजूद रहे। देर शाम मंदिर प्रांगण में भगवान वाल्मीकि की भजन संध्या का आयोजन किया गया जिसमें बाहर से आए कलाकारों द्वारा भगवान के सुंदर भजन प्रस्तुत कर श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। गुरुवार को शहर में भगवान वाल्मीकि की शोभायात्रा भी निकाली जाएगी जो विभिन्न मार्गो से होकर निकलेगी।

chat bot
आपका साथी