कैसे गुजरे कोई इस रास्ते से, बाइपास मार्ग पर गंदगी के ढेरों से गुजरना मुश्किल भरा

गांव हसनपुर लुहारी में बाईपास मार्ग के दोनों किनारों पर गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। दूरसंचार कार्यालय में कर्मचारियों व उपभोक्ताओं का आवागमन गंदगी के ढेरों से फैल रही बदबू से मुश्किल हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:25 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:25 PM (IST)
कैसे गुजरे कोई इस रास्ते से, बाइपास मार्ग पर गंदगी के ढेरों से गुजरना मुश्किल भरा
कैसे गुजरे कोई इस रास्ते से, बाइपास मार्ग पर गंदगी के ढेरों से गुजरना मुश्किल भरा

जागरण टीम, जलालाबाद। गांव हसनपुर लुहारी में बाइपास मार्ग के दोनों किनारों पर गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। दूरसंचार कार्यालय में कर्मचारियों व उपभोक्ताओं का आवागमन गंदगी के ढेरों से फैल रही बदबू से मुश्किल हो रहा है।

हसनपुर लुहारी का बायपास मार्ग क्षेत्र के दर्जनों गांव को ही नहीं जोड़ता है। बल्कि जनपद शामली, सहारनपुर के निवासियों के लिए मुजफ्फरनगर आने जाने के लिए कम दूरी तय करने का मार्ग है। इस मार्ग से दिन रात दोपहिया, चौपाइयां वाहनों के आवागमन के साथ साइकिल व पैदल जाने वाले क्षेत्र के लोग गुजरते हैं। शासन ने सभी ग्राम सभाओं को निर्देशित किया है कि गांव में मार्ग के दोनों किनारों पर गोबर, गंदगी के ढेर उठाकर गांव को साफ सुथरा बनाया जाए। बरसात के मौसम में गंदगी से फैलने वाले संक्रामक व संचारी रोगों पर अंकुश रहेगा। शासन के निर्देशों का गांव सभा के द्वारा उल्लंघन किया जा रहा है। बाइपास मार्ग पर दूरसंचार कार्यालय, आदर्श जनता माध्यमिक विद्यालय, निर्माणाधीन राजकीय इंटर कॉलेज, पशु अस्पताल मौजूद हैं। शिक्षक, छात्र-छात्राओं, पशु पालकों, दूरसंचार सेवा से जुड़े ग्राहकों का आवागमन इसी मार्ग से रोजाना हो रहा है। ग्रामीण, ग्राम सभा से गंदगी के ढेर हटवाने की मांग कर चुके हैं। गंदगी के ढेरों से कुत्ते- कौवे गंदगी को मार्ग पर फैला रहे हैं। गंदगी के ढेर से फैल रही बदबू से आसपास निवास करने वाले ग्रामीण, किसान परेशान हैं। ग्राम सचिव नीरज सैनी ने बताया कि 15 दिन पूर्व जेसीबी लगाकर बाइपास मार्ग पर गंदगी के ढेर हटवाए गए थे। ग्रामीण रात्रि में बाइपास मार्ग के दोनों किनारों पर गंदगी के ढेर लगा देते हैं। गांव में गंदगी के ढेर सड़क किनारे पर ना डालने की मुनादी कराई गई है। ग्राम सभा की खलिहान भूमि पर अवैध कब्जा है। ग्राम सभा के पास कूड़ा डालने के लिए भूमि नहीं है।

chat bot
आपका साथी