धनगर समाज ने अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र को भरी हुंकार

अखिल भारतीय धनगर समाज महासंघ के तत्वावधान में समाज के लोगों ने कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। धनगर समाज का आरोप है कि उनकी जाति अनुसूचित जाति में है इसके लिए शासनादेश जारी है लेकिन लेखपाल उनका प्रमाण पत्र नहीं बना रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:17 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:17 AM (IST)
धनगर समाज ने अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र को भरी हुंकार
धनगर समाज ने अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र को भरी हुंकार

शामली, जागरण टीम। अखिल भारतीय धनगर समाज महासंघ के तत्वावधान में समाज के लोगों ने कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। धनगर समाज का आरोप है कि उनकी जाति अनुसूचित जाति में है, इसके लिए शासनादेश जारी है, लेकिन लेखपाल उनका प्रमाण पत्र नहीं बना रहे हैं। इससे परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

गुरुवार को कलक्ट्रेट में पहुंचकर धनगर समाज के लोगों ने प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि धनगर समाज के लोग गांव बाबरी, भनेड़ा उद्दा, जलालाबाद, फतेहपुर, पेलखा, शामली, बंतीखेड़ा, यारपुर समेत दो दर्जन से अधिक गांवों में निवास करते है। उनकी जाति को अनुसूचित जाति का दर्जा मिला हुआ है। शासनादेश के साथ जिलाधिकारी शामली ने भी इसके लिए आदेश जारी किए हैं, लेकिन जिले के लेखपाल हठधर्मिता दिखाते हुए प्रमाण पत्र नहीं बना रहे है। उन्होंने मांग की कि उनके प्रमाण पत्र जारी कराए जाएं। इस दौरान डीएम जसजीत कौर को ज्ञापन सौंपकर समस्या के समाधान की मांग की। ज्ञापन देने वालों में प्रदेश सचिव रजनीश कुमार धनगर, आशु धनगर जलालाबद नगर अध्यक्ष, सुनील धनगर, पवन, नीरज, अरविद, राजबीर धनगर आदि शामिल रहे।

किसानों पर फर्जी मुकदमे के विरोध में प्रदर्शन आज

जागरण संवाददाता, शामली : बिजली निगम के जेई पर कांग्रेस नेता व दो किसानों पर फर्जी मुकदमा दर्ज कराकर उत्पीड़न के मामले में आज कांग्रेस पार्टी एवं किसान यूनियन की ओर से संयुक्त धरना प्रदर्शन खेड़ीकरमू बिजलीघर पर किया जाएगा।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष दीपक बताया कि अवर अभियंता दीपक कुमार के प्रकरणों की जांच कराकर प्रभावी कार्रवाई की मांग की है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। आरोप है कि बिजली महकमे के अधिकारियों की शह पर जेई ने उप्र कांग्रेस कमेटी के सदस्य प्रदुमन व दो अन्य किसानों निवासी नौनांगली के खिलाफ झिझाना थाने में फर्जी मुकदमा दर्ज करा दिया। प्रदुमन कुमार ने 11 हजार की लाइन खिचवाने में भ्रष्टाचार पर जेई दीपक कुमार के खिलाफ कई बार शिकायत की थी, लेकिन कार्रवाई करने के बजाय उलट उन्हें ही निशाना बनाया गया। धरने में प्रदेश सचिव भाग लेंगे। दूसरी ओर किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सवित मलिक ने कहा कि किसानों पर अन्याय के खिलाफ वे हर तरीके से उनकी लड़ाई लड़ेंगे। आज किसान यूनियन पूरे जोर शोर से अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर आवाज बुलंद करेंगी।

chat bot
आपका साथी