दिल्ली-देहरादून हाइवे भूमि अधिग्रहण को लेकर किसानों की हुंकार

दिल्ली-देहरादून हाईवे किसान संघर्ष समिति के तत्वावधान में किसानों ने कलक्ट्रेट पहुंचकर धरना प्रदर्शन किया। किसानों ने जिले के विभिन्न गांवों की भूमि हाइवे में आ रही है लेकिन किसानों की समस्याओं पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:35 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:35 PM (IST)
दिल्ली-देहरादून हाइवे भूमि अधिग्रहण को लेकर किसानों की हुंकार
दिल्ली-देहरादून हाइवे भूमि अधिग्रहण को लेकर किसानों की हुंकार

शामली, जागरण टीम।

दिल्ली-देहरादून हाईवे किसान संघर्ष समिति के तत्वावधान में किसानों ने कलक्ट्रेट पहुंचकर धरना प्रदर्शन किया। किसानों ने जिले के विभिन्न गांवों की भूमि हाइवे में आ रही है, लेकिन किसानों की समस्याओं पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। चेतावनी दी कि यदि समस्याओं का समाधान जल्द नहीं हुआ तो विशाल आंदोलन किया जाएगा। इस दौरान डीएम को संबोधित ज्ञापन एसडीएम संदीप कुमार को दिया गया।

सोमवार को दिल्ली-देहरादून हाईवे किसान संघर्ष समिति के तत्वावधान में किसानों ने कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। समिति के अध्यक्ष ठा. वीर सिंह व सचिव चौ. विदेश मलिक ने कहा कि दिल्ली-सहारनपुर इकोनामिक कारिडोर निर्माण के लिए बाबरी, बंतीखेड़ा, भैसानी इस्लामपुर, अब्दुलापुर, भाजू, सिक्का, बुटराडा, चूनसा, गोगवान समेत विभिन्न गांवों की भूमि अधिग्रहण हो रही है, लेकिन किसानों की समस्याओं का कोई समाधान नहीं किया जा रहा है। इन गांवों के प्रतिकर 2013 व 2015 के आधार पर ही दिया जाना बताया गया है। इससे सभी किसानों को भारी नुकसान है।

गांवों के सभी किसानों को नियमानुसार सर्किल रेट में वृद्धि करते हुए वर्तमान सर्किल रेट-20-21 को निर्धारित करते दिया जाए। वहीं, ट्यूबवेल, फलदार व गैर फलदार वृक्ष तथा मकान का उचित रेट मिलना चाहिए। जिले को एनसीआर के आधार पर भी प्रतिकर मिले। इसके साथ ही किसानों ने 11 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन एसडीएम संदीप कुमार को सौंपा। वहीं, डीएम जसजीत कौर से वार्ता भी की। किसानों ने चेतावनी दी कि सात दिवस के अंदर उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो आंदोलन किया जाएगा। इस अवसर पर अध्यक्षता ठा. वीर सिंह व संचालन सचिव चौ. विदेश मलिक ने किया। धरने पर अक्षय चौधरी कांजरहेडी, बोंद्र सिंह पूर्व प्रधान, गौरव, आंनद, सचिन, रणधावा मलिक, पूर्व विधायक राव अब्दुल वारिस, सचिन, अवधेश, अनिल आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी