डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 13 और मरीजों में पुष्टि

कोरोना संक्रमण अब शांत है लेकिन डेंगू ने चिता बढ़ा दी है। 13 और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। अब डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 61 हो गई है। पिछले साल के मुकाबले पांच गुना मरीज मिल चुके हैं। शुक्रवार को जिले से 94 सैंपल एलाइजा जांच को मेरठ भेजे गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 05:43 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 05:43 AM (IST)
डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 13 और मरीजों में पुष्टि
डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 13 और मरीजों में पुष्टि

शामली, जागरण टीम। कोरोना संक्रमण अब शांत है, लेकिन डेंगू ने चिता बढ़ा दी है। 13 और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। अब डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 61 हो गई है। पिछले साल के मुकाबले पांच गुना मरीज मिल चुके हैं। शुक्रवार को जिले से 94 सैंपल एलाइजा जांच को मेरठ भेजे गए हैं।

पिछले दो माह से कोरोना का कोई मरीज नहीं मिला है, लेकिन अगस्त के आखिरी सप्ताह से वायरल बुखार के मरीज बढ़ने लगे थे। सितंबर में डेंगू का पहला केस मिला था और इसके बाद से लगातार संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले साल सिर्फ आठ डेंगू के मरीज मिले थे। वैसे तो रैपिड कार्ड जांच में काफी डेंगू के मरीज आ रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग एलाइजा जांच को ही प्रमाणित मानता है। नए डेंगू के मरीजों में छह महावतपुर गांव से हैं।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने कैराना के गांव हिरनवाड़ा में शिविर लगाया। बुखार के 115 मरीज मिले, जिन्हें दवा दी गई। उक्त में से डेंगू के 22 संभावित रोगी मिले हैं, जिनके एलाइजा जांच को सैंपल लिए गए। जिला मलेरिया अधिकारी डा. विनय कुमार ने बताया कि हिरनवाड़ा में एंटी लार्वा का छिड़काव और फागिग करा दी गई है। यहां एक महिला की मौत हुई थी, लेकिन डेंगू से मौत होना सामने नहीं आया है। गांव में लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा भी दी गई। जिले के विभिन्न गांवों में टीमें लगातार जा रही हैं। कुछ सैंपल की रिपोर्ट शुक्रवार को रात तक आ सकती हैं। नगर पालिका का दावा

नगर पालिका प्रशासन का दावा है कि अब लगातार शहर में एंटी लार्वा का छिड़काव और फागिग कराई जा रही है। एंटी लार्वा की पर्याप्त दवा है। हालांकि हकीकत यह है भी है कि एक दिन में एक-एक वार्ड ही कवर हो रहा है। सफाई एवं खाद्य निरीक्षक आदेश सैनी ने बताया कि इस कार्य में कर्मचारियों की संख्या को भी बढ़ाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी