थानाभवन नगर पंचायत में सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार

थानाभवन कस्बे में सड़क और नाली निर्माण में भ्रष्टाचार हो रहा है। मानक के अनुरूप सामग्री का प्रयोग नहीं किए जाने पर लोनिवि के सहायक अभियंता ने नगर पंचायत के ठेकेदार को नोटिस थमाया है। यही नहीं निर्माण कार्य में गुणवत्ता से समझौता होने पर बिल भुगतान नहीं करने की चेतावनी दी है। आरोप है कि ठेकेदार ने स्टोन डस्ट के स्थान पर स्थानीय रजवाहे से रेत मंगाकर सड़क में प्रयोग कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:02 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:02 PM (IST)
थानाभवन नगर पंचायत में सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार
थानाभवन नगर पंचायत में सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार

शामली, जागरण टीम। थानाभवन कस्बे में सड़क और नाली निर्माण में भ्रष्टाचार हो रहा है। मानक के अनुरूप सामग्री का प्रयोग नहीं किए जाने पर लोनिवि के सहायक अभियंता ने नगर पंचायत के ठेकेदार को नोटिस थमाया है। यही नहीं निर्माण कार्य में गुणवत्ता से समझौता होने पर बिल भुगतान नहीं करने की चेतावनी दी है। आरोप है कि ठेकेदार ने स्टोन डस्ट के स्थान पर स्थानीय रजवाहे से रेत मंगाकर सड़क में प्रयोग कर दिया।

थानाभवन कस्बे के वार्ड 15 के मोहल्ला छीपीयान में जस्सू वाले मंदिर के सामने से नवाब के मकान तक सीसी रोड और नाली का निर्माण किया जा रहा है। इस कार्य का ठेका यारपुर निवासी मै. डीएस कंस्ट्रक्शन को दिया गया है। अनुबंध के अनुसार सीसी रोड में स्टोन डस्ट का प्रयोग किया जाना था। इसके स्थान पर ठेकेदार ने स्थानीय रजवाहे से रेत मंगाकर इसमें प्रयोग कर दिया। स्थानीय लोगों ने मामले की शिकायत की, लेकिन ठेकेदार ने इसके बावजूद निर्माण कार्य जारी रखा। यही नहीं नगर पंचायत के जेई और अन्य अधिकारियों ने भी मामले का संज्ञान नहीं लिया। इसके बाद मामला आला अधिकारियों तक पहुंचा तो पूछताछ शुरू हुई। लोनिवि के सहायक अभियंता ललित अग्रवाल ने भी मौके का निरीक्षण किया। मौके पर स्टोन डस्ट के स्थान पर स्थानीय रेत मिला। इसी स्थानीय रेत का निर्माण में प्रयोग किया जा रहा था। मानक के अनुरूप निर्माण सामग्री का प्रयोग नहीं होने पर सहायक अभियंता ने सख्त नाराजगी जाहिर की और ठेकेदार को फटकार भी लगाई। उन्होंने निर्माण सामग्री मानक के अनुरूप प्रयोग करने का निर्देश दिया। इसके बाद सहायक अभियंता ने 12 अक्टूबर को ठेकेदार मै. डीएस कंस्ट्रक्शन नोटिस दिया है। नोटिस में कहा गया है कि डब्ल्यूबीएम के काम में मानक के अनुरुप सामग्री का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। मानक के विपरीत निर्माण सामग्री को तत्काल वहां से हटाकर स्टोन डस्ट का इस्तेमाल किया जाए। यदि मानक के अनुरूप निर्माण सामग्री का प्रयोग नहीं किया गया तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। यही नहीं नगर पंचायत के जेई योगेश कुमार को भी नोटिस की प्रति इस निर्देश के साथ भेजी गई है कि यदि स्टोन डस्ट का प्रयोग नहीं किया गया तो बिल भुगतान के लिए नहीं भेजे जाएं। इनका कहना है

थानाभवन कस्बे में सीसी रोड और नाली निर्माण में प्रयोग की जा रही सामग्री मानक के अनुसार प्रयोग नहीं हो रही थी। इसलिए ठेकेदार को नोटिस दिया गया है। मानक के अनुसार निर्माण सामग्री का प्रयोग सुनिश्चित किया जाएगा।

-ललित अग्रवाल, एई लोनिवि

chat bot
आपका साथी