अंतिम दिन गेहूं खरीद केंद्रों पर रही किसानों की भीड़

गेहूं खरीद के अंतिम दिन केंद्रों पर किसानों की भीड़ रही। आगे के लिए खरीद की अवधि बढ़ने का कोई आदेश अभी तक नहीं आया है। जिले में कुल गेहूं खरीद के आंकड़े बुधवार तक आएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:53 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:53 PM (IST)
अंतिम दिन गेहूं खरीद केंद्रों पर रही किसानों की भीड़
अंतिम दिन गेहूं खरीद केंद्रों पर रही किसानों की भीड़

शामली, जागरण टीम। गेहूं खरीद के अंतिम दिन केंद्रों पर किसानों की भीड़ रही। आगे के लिए खरीद की अवधि बढ़ने का कोई आदेश अभी तक नहीं आया है। जिले में कुल गेहूं खरीद के आंकड़े बुधवार तक आएंगे।

एक अप्रैल से गेहूं खरीद सत्र शुरू हुआ था। शुरुआत में केंद्र 27 थे और कुछ दिन बाद संख्या 30 कर दी गई थी। अप्रैल के पहले सप्ताह से ही खरीद होने लगी थी और लगातार इजाफा होता गया। गत 15 जून अंतिम तारीख थी, लेकिन काफी किसानों से गेहूं नहीं खरीदा जा सका था। पूरे प्रदेश में ही स्थिति ऐसी ही थी। ऐसे में सरकार ने 22 जून तक खरीद होने के आदेश दिए थे। हालांकि 15 जून के बाद केंद्रों पर बहुत अधिक गेहूं नहीं आया, लेकिन अंतिम दिन मंगलवार को नवीन मंडी शामली स्थित केंद्रों पर किसानों की भीड़ रही।

ट्रैक्टर-ट्रालियों की कतार लगी हुई थी और किसान नंबर आने का इंतजार कर रहे थे। इस बार 10954 किसानों ने पंजीकरण के लिए आवेदन किया था। इसके सापेक्ष 9249 किसानों से 27761. 75 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी निहारिका सिंह ने बताया कि सोमवार तक की रिपोर्ट के अनुसार 8220 किसानों को 49.75 करोड़ रुपये का भुगतान हो चुका है। इस बार भुगतान किसानों के खाते में 72 घंटे के भीतर पहुंचा है और रिकार्ड खरीद हुई है। मंगलवार देर शाम या बुधवार को रिपोर्ट तैयार होगी, जिसके बाद सही पता चलेगा कि कुल कितनी खरीद हुई है। पिछले साल 17888 मीट्रिक टन खरीद हुई थी। इस बार खाद्य विभाग के छह, पीसीएफ के 20, पीसीयू के तीन और एफसीआई का एक केंद्र रहा।

chat bot
आपका साथी