अनलाक में लापरवाही का ही इंतजार कर रहा कोरोना

अनलाक में हर जगह लापरवाही का आलम है। साप्ताहिक कोरोना क‌र्फ्यू में भी लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि लापरवाही यूं ही चलती रही तो कोरोना संक्रमण फिर से फैल सकता है। गति दूसरी लहर की तरह ही हो सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:41 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:41 PM (IST)
अनलाक में लापरवाही का ही इंतजार कर रहा कोरोना
अनलाक में लापरवाही का ही इंतजार कर रहा कोरोना

शामली, जागरण टीम। अनलाक में हर जगह लापरवाही का आलम है। साप्ताहिक कोरोना क‌र्फ्यू में भी लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि लापरवाही यूं ही चलती रही तो कोरोना संक्रमण फिर से फैल सकता है। गति दूसरी लहर की तरह ही हो सकती है। इसलिए मास्क लगाने से लेकर शारीरिक दूरी और हाथों को धोने का गंभीरता से ध्यान रखें। साथ ही वैक्सीन भी अवश्य लगवाएं।

कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचाया और अब संक्रमण कमजोर पड़ गया है। कोरोना क‌र्फ्यू में लोग घरों में रहे और जरूरी काम के लिए बाहर निकले तो एहतियात बरती। संक्रमण की तेजी से फैल रहा था तो लोगों में डर भी था।

चिकित्सक डा. पंकज गर्ग का कहना है कि कोरोना केस कम होने के बाद लापरवाही काफी बढ़ गई है। मास्क काफी लोग नहीं लगा रहे हैं और काफी लोग नाक-मुंह से नीचे रखते हैं। क्योंकि लोगों को लग रहा है कि अब कोरोना नहीं है, लेकिन ध्यान रखें कि कोरोना वायरस भी हमारी लापरवाही का इंतजार कर रहा है। एक तरह से घात लगाकर हमला करता है। संक्रमण फैलने के बाद हमें गलती का अहसास होगा। अभी समय है कि हम समझदारी से वायरस को फैलने का मौका ही न दें। साथ ही वैक्सीन खुद भी लगवाएं और दूसरों को भी जागरूक करें। वैक्सीन की दोनों डोज लगने के बाद शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बन जाती है।

संक्रमण अगर होगा भी तो गंभीर स्थिति नहीं होगी। चिकित्सक डा. विजेंद्र ने बताया कि कोरोना से वैक्सीन और सावधानी ही बचाव है। वैक्सीन लगवाने के बाद भी एहतियात बरतनी है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर रखने के लिए खानपान को सही रखें। जैसे फलों, हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें। साथ ही नियमित रूप से व्यायाम-योग भी करें। साफ-सफाई का ध्यान रखें और पानी को उबालकर पिएं। शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए मीठा व तला-भुला बिल्कुल न खाएं। उक्त बीमारी से ग्रस्त लोग दवा नियमित रूप से लेते रहे रहें।

-----

मास्क नहीं तो सामान नहीं

पश्चिमी उत्तर प्रदेश संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष घनश्याम दास गर्ग का कहना है कि व्यापारियों से गाइडलाइन के पालन की अपील लगातार की जा रही है। आह्वान किया है कि व्यापारी मास्क लगाए ग्राहक को ही सामान दें। साथ ही शारीरिक दूरी की व्यवस्था भी बनाएं।

chat bot
आपका साथी