30 केंद्रों पर लगाई गई कोरोना वैक्सीन

शामली जेएनएन जिले में गुरुवार को 30 केंद्रों पर कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण किया गया। वरिष्ठ नागरिकों को पहली तो स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी डोज लगाई गई। लक्ष्य 4050 लोगों को वैक्सीन लगाने का था।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:14 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:14 PM (IST)
30 केंद्रों पर लगाई गई कोरोना वैक्सीन
30 केंद्रों पर लगाई गई कोरोना वैक्सीन

शामली, जेएनएन : जिले में गुरुवार को 30 केंद्रों पर कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण किया गया। वरिष्ठ नागरिकों को पहली तो स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी डोज लगाई गई। लक्ष्य 4050 लोगों को वैक्सीन लगाने का था।

स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल, रेलवे अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी समेत कुल 22 सरकारी अस्पतालों और आठ निजी अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। अब सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क तो निजी अस्पतालों में 250 रुपये में वैक्सीन डोज लगाने की व्यवस्था है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर का कहना है कि निजी अस्पतालों में टीकाकरण कम ही हुआ है।

----

पोर्टल में बनी रही समस्या

अब वैक्सीन लगवाने के लिए मौके पर ही पंजीकरण किए जा रहे हैं। पोर्टल की समस्या से टीकाकरण में देरी हो रही है। कभी इंटरनेट सुस्त पड़ता है तो कभी अन्य कोई तकनीकी दिक्कत रहती है। गुरुवार को एक लाभार्थी के पंजीकरण में आधे घंटे तक का वक्त लगा। एक मार्च को भी पोर्टल की समस्या रही थी और देर से टीकाकरण शुरू हुआ था।

----

निजी अस्पतालों में यह आ रही दिक्कत

निजी अस्पतालों को स्वास्थ्य विभाग 150 रुपये प्रतिडोज के हिसाब से वैक्सीन देता है। 100 रुपये सेवा शुल्क समेत कुल 250 रुपये अस्पताल लाभार्थी से लेने की व्यवस्था है। वायल खुलने के चार घंटे बाद वैक्सीन खराब हो जाती है। नुकसान से बचने के लिए निजी अस्पताल तब तक वैक्सीन लगाना शुरू नहीं करते हैं, जब तक आठ से दस लाभार्थी न पहुंच जाएं। ऐसे में लाभार्थियों को दिक्कत हो रही है। इंतजार करना पड़ता है और काफी तो घर लौट जाते हैं। दरअसल, सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क वैक्सीन लग रही है तो ज्यादातर लोग वहीं जा रहे हैं।

----

बोले लोग..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वैक्सीन लगवा ली है। मेरा पोता मुझे लेकर आया। पंजीकरण में थोड़ा समय लगा। अन्य कोई परेशानी नहीं हुई।

- शिक्षा देवी वैक्सीन लगवाने के बाद मुझे तो अच्छा महसूस हो रहा है। अच्छी बात यह है कि निश्शुल्क और शुल्क देकर वैक्सीन लगवाने की सुविधा सरकार ने दी है।

-सुभाष जैन पंजीकरण के लिए इंतजार करना पड़ा, लेकिन इसमें कर्मचारियों का कोई रोल नहीं होता है। सभी बातें एएनएम ने अच्छे से समझाई। वैक्सीन लगने के बाद कोई दिक्कत नहीं है।

-करण पाल गिरी

----

आज भी होगा टीकाकरण

शासन की गाइडलाइन के अनुसार टीकाकरण के लिए सोमवार, गुरुवार, शुक्रवार का दिन निर्धारित किया गया है। जिला संयुक्त अस्पताल में सोमवार से शनिवार तक वैक्सीन लगाई जाएगी। शुक्रवार के लिए सरकारी अस्पतालों में 2700 और निजी अस्पतालों में एक हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।

chat bot
आपका साथी