सावधानी व जागरूकता से कोरोना को हराया

शामली जेएनएन। कोरोना संक्रमण को हराने के लिए सावधानी के साथ ही जागरूकता भी जरूरी है। क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:23 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:23 PM (IST)
सावधानी व जागरूकता से कोरोना को हराया
सावधानी व जागरूकता से कोरोना को हराया

शामली, जेएनएन। कोरोना संक्रमण को हराने के लिए सावधानी के साथ ही जागरूकता भी जरूरी है। कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य हो और खानपान पर ध्यान रहे तो कोरोना को हराना आसान है। यदि किसी वजह से कोरोना से संक्रमित हो गए हैं तो लापरवाही कतई नहीं बरतनी चाहिए। चिकित्सक से संपर्क कर तत्काल इलाज शुरू कर देना ही समझदारी है। बाहर जाते समय मास्क जरूर लगाएं। साथ में सैनिटाइजर की छोटी शीशी जरूर रखें। शारीरिक दूरी हमेशा बनाकर रखें।

यह कहना है कोरोना से जंग जीत चुके सुमित पुंडीर का। उन्होंने बताया कि वे मेरठ में एक कंपनी में नौकरी करते हैं। कोरोना से बचाव के लिए पूरी एहतियात बरत रहे थे। करीब एक माह पहले बुखार आया। नजला-जुकाम की भी शिकायत रही। इसके चलते कोरोना की जांच कराई। जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई। इसमें घर के कई सदस्य पाजिटिव आए। चिकित्सकों की सलाह से घर में आइसोलेट हो गए।

इसके साथ ही अस्पताल से संपर्क कर दवा लेना शुरू कर दिया। काढ़ा, गिलोय, हल्दी दूध का भी सेवन करता रहा। आक्सीमीटर से आक्सीजन स्तर दिन में तीन बार चेक करते रहे। इस दौरान कंट्रोल रूम से लगातार स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली गई। गर्म पानी में नींबू का सेवन भी किया। पौष्टिक भोजन किया और डाइट में फलों व हरी सब्जियों को अधिक शामिल कर योगा किया। इसके बाद फायदा दिखा। तनाव से दूर रहने में मदद मिली। यदि कोई संक्रमित हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। हिम्मत के साथ लड़ेंगे तो निश्चित रूप से हर संकट को मात दे सकेंगे।

chat bot
आपका साथी