चटक धूप में भी कंपकंपी छुड़ाती रही बर्फीली हवा

रातभर कोहरे के बाद मंगलवार सुबह धूप खिली। दोपहर में धूप चटक हो गई थी लेकिन शीतलहर के चलते बर्फीली हवा कंपकंपी छुड़ाती रही।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 31 Dec 2019 08:25 PM (IST) Updated:Tue, 31 Dec 2019 08:25 PM (IST)
चटक धूप में भी कंपकंपी छुड़ाती रही बर्फीली हवा
चटक धूप में भी कंपकंपी छुड़ाती रही बर्फीली हवा

शामली, जेएनएन। रातभर कोहरे के बाद मंगलवार सुबह धूप खिली। दोपहर में धूप चटक हो गई थी, लेकिन शीतलहर के चलते बर्फीली हवा कंपकंपी छुड़ाती रही। दोपहर बाद धूप फीकी पड़ गई तो ठिठुरन भी बढ़ गई। अधिकतम तापमान 14 और न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रहा।

रविवार रात में ही घना कोहरा छा गया था। सोमवार को पूरा दिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए थे। दोपहर में कोहरा कुछ कम हुआ था, लेकिन शाम को फिर से कोहरा छा गया था। ²श्यता बेहद कम थी, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। साथ ही ठंड हाड़ कंपाने वाली थी। रातभर कोहरे के बाद मंगलवार सुबह कोहरा हल्का ही था और सुबह जल्दी छट गया था। इसके बाद करीब दस बजे धूप खिल गई, जिससे ठंड से कुछ राहत मिली। दिन चढ़ने के साथ धूप तो चटक हुई, लेकिन शीतलहर परेशान करनी वाली थी। दोपहर में तीन बजे ही धूप हल्की पड़ गई थी और इससे ठिठुरन में वृद्धि हुई। सूर्यदेव बादलों में छिप गए। अंधेरा छाते ही सुन्न कर देने वाली ठंड पड़ने लगी और लोग जगह-जगह अलाव तापते नजर आए।

---

गन्ना किसानों को हुई परेशानी

ठंड से दिन में कुछ राहत रही तो किसान भी अधिक संख्या में गन्ना लेकर मिल पहुंचे। गन्ने की आवक बढ़ने से शहर में जमा लगा। जाम में फंसे किसानों को मिल के तोल सेंटर तक जाने में तीन से चार घंटे लग गए। शाम को ठंड बढ़ गई थी तो उन्हें काफी दिक्कत रही। बच्चों को बीमार कर रही ठंड

ठंड बच्चों को बीमार कर रही है। सीएचसी शामली में वैसे तो कम ही मरीज मंगलवार को पहुंचे और जो पहुंचे, उनमें अधिकांश बच्चों को लेकर पहुंचे थे। ठंड से बुखार, खांसी-जुकाम बच्चों को जकड़ रहा है। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुपम सक्सेना ने बताया कि ठंड बहुत अधिक है और ऐसे में बच्चों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, जिसके कारण बीमारी जल्दी पकड़ में लेती है। तापमान में अधिक गिरावट आने पर निमोनिया का बैक्टीरिया और वायरस निष्क्रिय हो जाता है, लेकिन तापमान में थोड़ा इजाफा होने पर सक्रिय होने का खतरा रहता है। बच्चे के कमरे को गर्म रखें और गर्म कपड़ों से पूरी तरह पैक रखें। ठंड में बच्चों को बाहर न निकालें।

chat bot
आपका साथी