चिकित्सक समय से ओपीडी में आएं, दवा का ब्रांड न लिखें

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. संजय अग्रवाल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) शामली का शुक्रवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। इमरजेंसी ट्रे में सभी जरूरी दवा और इंजेक्शन आदि रखने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 05:59 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 05:59 PM (IST)
चिकित्सक समय से ओपीडी में आएं, दवा का ब्रांड न लिखें
चिकित्सक समय से ओपीडी में आएं, दवा का ब्रांड न लिखें

शामली, जागरण टीम। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. संजय अग्रवाल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) शामली का शुक्रवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। इमरजेंसी ट्रे में सभी जरूरी दवा और इंजेक्शन आदि रखने के निर्देश दिए।

दांतों की जांच मशीन की सफाई न मिलने पर नाराजगी जताई। तत्काल सफाई के निर्देश दिए। साथ ही मशीन का कंप्रेशर भी खराब था। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सक समय से ओपीडी में आएं और दोपहर दो बजे से पहले न जाएं। मरीजों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। कोई चिकित्सक मरीजों को दवा का ब्रांड न लिखे। सभी साल्ट का नाम लिखना सुनिश्चित करें।

सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डा. रमेश चंद्रा ने उन्हें बताया कि सीएचसी में दवा की पर्याप्त उपलब्धता है। सीएमओ ने प्रसव के बारे में भी जानकारी ली। साथ ही कहा कि कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन कराया जाए। मरीजों को जागरूक भी करते रहें। बुखार के मरीजों की कोविड, मलेरिया, टाइफाइड आदि की जांच कराएं और उन्हें यह भी बताएं कि चिकित्सक से सलाह के बिना पैरासिटामोल के अलावा कोई दवा नहीं लेनी है। शुरू हुआ टीबी रोगी खोज अभियान

शामली, जागरण टीम। शामली के गढ़ीपुख्ता में शुक्रवार से 30 सितंबर तक टीबी रोगी खोज अभियान शुरू किया गया। जिसमें अलग-अलग चयनित स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें रवाना की गई।

क्षेत्र के अंतर्गत झुग्गी झोपड़ी वाली बस्ती एवं ईट भट्ठे और सब्जी मंडी फल एवं सब्जी विक्रेता पर यह अभियान चलाया जाएगा, जिसमें डा. अनिल कुमार जिला क्षय रोग अधिकारी शामली व राहुल त्यागी डीपीसी एवं शबी आ•ाम पीपीएम कार्डिनेटर द्वारा शुक्रवार को कैराना नाहिद कालोनी और कांधला में चल रहा टीबी रोगी खोज अभियान में भ्रमण किया गया। यह अभियान अलग-अलग स्थानों पर शुरू किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से भ्रमण भी किया गया। डीपीटीसी विपिन गुप्ता द्वारा थाना भवन में चल रहे कार्यक्रम का निरीक्षण किया गया।

स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा चयनित स्थानों पर जाकर कुछ लक्षणों की जानकारी ली जा रही है। जैसे 2 हफ्ते से अधिक की खांसी के साथ बलगम का आना और लगातार वजन का कम होना। ऐसे व्यक्तियों की स्क्रीनिग की जा रही है। वहीं, संभावित मरीजों की जांच के लिए नमूना लिया जा रहा है। जिला क्षय रोग अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी टीम व्यक्तियों की स्क्रीनिग अच्छे से करें। साथ ही प्राप्त लक्ष्य के अनुसार कार्य करें, जिससे हम ज्यादा से ज्यादा रोगी को ढूंढकर उनको इलाज पर रखा जा सके।

chat bot
आपका साथी