एनएसएस का स्थापना दिवस मनाया

शुक्रवार को एनएसएस का स्थापना दिवस मनाया गया। इस दौरान एनएसएस के स्वयंसेवकों को स्थापना दिवस का अर्थ समझाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:04 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:04 PM (IST)
एनएसएस का स्थापना दिवस मनाया
एनएसएस का स्थापना दिवस मनाया

शामली, जागरण टीम। शुक्रवार को एनएसएस का स्थापना दिवस मनाया गया। इस दौरान एनएसएस के स्वयंसेवकों को स्थापना दिवस का अर्थ समझाया गया।

राष्ट्रीय सेवा योजना के सह जिला नोडल अधिकारी डा. भूपेंद्र कुमार ने बताया कि आज से 52 वर्ष पूर्व 24 सितंबर 1969 को स्वयं से पहले आप के ध्येय वाक्य के साथ स्वामी विवेकानंद को आदर्श मानकर राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना की गई, जो आज पूरे भारतवर्ष में अपनी एक पहचान के साथ स्थापित है। स्थापना दिवस पर आज स्वयं सेवकों ने एसपी सुकीर्ति माधव, सीडीओ शंभूनाथ तिवारी, जिला विकास अधिकारी प्रमोद कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अंशुल चौहान को सागौन के पौधे भेंट कर पौधारोपण को बढ़ावा देने का संदेश देने का प्रयास किया गया। इसके उपरांत एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में आयशा जहान, प्रिया सैनी व मनीष अली ने एनएसएस का ध्येय वाक्य स्वयं पहले आप को विस्तार से समझाया। आकाश गोयल ने बताया कि इसमें जो चक्र है, वह सूर्य मंदिर से लिया गया है। विजेंद्र देशवाल ने बताया कि एनएसएस का उद्देश्य व ज्ञान को लोगों तक पहुंचाना है ताकि एक अच्छे समाज की स्थापना हो सके। समाज सेविका डा. रितु जैन ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं में नेतृत्व कौशल विकसित करने का एक माध्यम है। संचालन डा. भूपेन्द्र कुमार ने किया। अनुष्का, दीपा, चन्दन लाल कपूर ,सुमन ने सहभागिता की।

...

वैक्सीन लगी नहीं और फोन पर आ गया मैसेज

शामली, जागरण टीम। शामली के थानाभवन में दंपती ने वैक्सीन के लिए स्लाट बुकिग कराई, लेकिन नियत तिथि पर गए नहीं। इसके बावजूद मोबाइल पर टीकाकरण होने का एसएमएस आ गया। अब दोबारा से कोविन पोर्टल पर स्लाट भी बुक नहीं हो रहा है। ऐसे में दंपती परेशान है।

थानाभवन निवासी प्रविद्र ने पहली डोज जून माह में लगवाई थी। अब उन्होंने अपनी दूसरी और पत्नी प्रविता की पहली डोज के लिए 17 सितंबर के लिए स्लाट बुक कराया था, लेकिन प्रविद्र को बुखार था तो दंपती नहीं गए, लेकिन उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर टीकाकरण होने का एसएमएस आ गया। कोविन पोर्टल से सर्टिफिकेट निकाला तो उसमें भी प्रविद्र को दोनों और पत्नी को एक डोज हिड सेंटर पर लगना लिखा है।

इसके बाद दोबारा पोर्टल पर स्लाट बुक कराने की कोशिश की, लेकिन अब बुकिग नहीं हो रही है। उनका कहना है कि कई बार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बात की, लेकिन कोई संतोषजनक जवाब तक नहीं दे रहा है। ऐसे में तो उन्हें टीका नहीं लग सकेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर का कहना है कि यह तकनीकी समस्या के चलते हुआ होगा। मामले को गंभीरता से दिखवाया जाएगा और समस्या का समाधान करते हुए टीका लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी