बिना भुगतान नहीं माने किसान..आंदोलन जारी

जागरण संवाददाता, शामली : पेराई सत्र 17-18 के बकाया का तुरंत भुगतान की मांग को लेकर किसा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 10:13 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 10:13 PM (IST)
बिना भुगतान नहीं माने किसान..आंदोलन जारी
बिना भुगतान नहीं माने किसान..आंदोलन जारी

जागरण संवाददाता, शामली : पेराई सत्र 17-18 के बकाया का तुरंत भुगतान की मांग को लेकर किसानों को अपर दोआब शुगर मिल में अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन मंगलवार को सातवें दिन भी जारी रहा। मंगलवार को जिला प्रशासन ने किसानों के बकाया भुगतान के लिए बीस दिन का समय मांगा, जिससे किसानों ने पूरी तरह से नकार दिया। उन्होंने साफ कहा कि उन्हें मिल अधिकारियों की बात पर कोई विश्वास नहीं है। किसानों ने ऐलान किया जब तक पिछले सत्र का उनका पूरा भुगतान नहीं होगा, धरना जारी रहेगा। उन्होंने साफ कहा कि जब तक वर्तमान 14 दिन छोड़कर संपूर्ण भुगतान चाहिए। इससे कम उन्हें मंजूर नहीं है। भुगतान नहीं होने तक वह मिल को किसी भी सूरत में नहीं चलने देंगे।

मंगलवार शाम फिर डीएम अखिलेश ¨सह, एसपी अजय कुमार, एएसपी अजय प्रताप, एसडीएम डा. प्रशांत भारती सीओ सिटी अशोक कुमार जिला गन्ना अधिकारी अनिल कुमार भारती धरना स्थल पर किसानों के बीच पहुंचे और उनसे बातचीत कर उन्हें मनाने का प्रयास किया। इस दौरान डीएम ने किसानों को समझाया कि मिल में चीनी का स्टॉक लगा है। इसे बेचकर ही किसानों का भुगतान किया जा सकता है। चीनी बेचने में काफी समय लगेगा। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे मिल को चीनी बेचने के लिए बीस दिन का समय दें। चीनी बेचकर किसानों का भुगतान कर दिया जाएगा। उन्होंने तब तक के लिए मिल में तौल शुरू करने का आग्रह किसानों से किया। उन्होंने समझाने का प्रयास किया कि सात दिन से तौल बंद होने से किसानों को परेशानी के साथ ही नुकसान हो रहा है। मिल को उन्होंने रुपये की व्यवस्था करने को कुछ समय मांगा। डीएम ने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि यदि मिल ने 10 फरवरी तक किसानों के पिछले साल का बकाया भुगतान नहीं किया तो मिल मालिकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायी जाएगी।

मंगलवार को धरने में पहुंचे कैराना विधायक नाहिद हसन ने कहा कि मिल के पास चीनी है, वह किसान की है और मिल मालिकों को चीनी बेचकर किसानों का पैसा तुरंत देना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार किसानों का उत्पीड़न व शोषण करने पर आमादा है। मिल मालिकों से मिलकर किसानों का बकाया भुगतान दबाया जा रहा है। किसान भूखा मरने की स्थिति में है और शुगर मिल किसानों को चीनी बेचने का आश्वासन देकर बेवकूफ बना रही है। शुगर मिल के पास पूरे साल से स्टॉक में चीनी है। उसे पहले बेचा जाना चाहिए था, अब बेचने की बात कहकर मिल किसानों के साथ धोखा करना चाहती है। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मनीष चौहान ने कहा कि शुगर मिल किसानों का खून चूसने का काम कर रही है। गन्ना भुगतान नहीं कर किसानों का शोषण किया जा रहा है। डीएम-एसपी व गन्ना विभाग के अधिकारी घंटों तक किसानों को मनाते रहे, लेकिन वे नहीं माने। काफी देर तक इंतजार के बाद जब किसान नहीं माने तो अधिकारी वापस चले गए।

खोखर ने की किसानों से अपील

शामली : शामली चीनी मिल के सीओओ आरबी खोखर ने किसानों से आंदोलन खत्म करने और मिल चालू करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि बीस दिनों में बकाए का भुगतान एकमुश्त कर दिया जाएगा। नए सत्र का दस करोड़ रुपये भुगतान जारी कर दिया है। मिल प्रबंधन पूरा भुगतान करने का भरसक प्रयास कर रहा है।

किवाना के किसानों ने तौल बंद कर दिया समर्थन

शामली: जिले गांव किवाना के सभी किसानों ने अपने गांव के क्रय केंद्रों पर मंगलवार को तौल बंद कर दी। किसानों का कहना कि पिछले कई दिनों ने शामली मिल व तहसील पर धरने पर बैठे है। गांव के सभी लोग धरने पर बैठे किसानों को समर्थन देते और जब मिल अधिकारी संपूर्ण भुगतान नहीं करते तब गांव के लोग धरने में पूरा सहयोग करेंगे।

chat bot
आपका साथी