प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत लगाया कैंप

कांधला कस्बे के राजकीय अस्पताल में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत कैंप लगाया। इसमें नगर व क्षेत्र की सैकड़ों गर्भवती महिलाओं की निश्शुल्क जांच की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 10:34 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 10:34 PM (IST)
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत लगाया कैंप
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत लगाया कैंप

शामली, जागरण टीम। कांधला कस्बे के राजकीय अस्पताल में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत कैंप लगाया। इसमें नगर व क्षेत्र की सैकड़ों गर्भवती महिलाओं की निश्शुल्क जांच की गई। उन्हें दवाई वितरित की गई। गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के दौरान सरकार द्वारा मिलने वाली धनराशि के लिए अस्पताल में बैंक खाते भी खोले गए।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के अंतर्गत कस्बे के राजकीय अस्पताल में मंगलवार को कैंप लगाया गया। कैंप में पहुंची 150 गर्भवती महिलाओं की डाक्टरों ने निश्शुल्क जांच की। इस दौरान चिकित्सा अधीक्षक रामबीर सिंह ने बताया कि सीएमओ संजय अग्रवाल के निर्देश पर लगाए गए कैंप में मुख्य रूप से महिलाओं में खून की कमी, एचआइवी सहित विभिन्न बीमारियों की जांच की गई। कैंप में महिलाओं को निशुल्क दवाई वितरित की गई। साथ ही डिलीवरी के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा मिलने वाली धनराशि के लिए जिन महिलाओं के बैंक खाते नहीं हैं, उनके बैंक खाते खुलवाए गए ताकि सरकार द्वारा दी जा रही धनराशि समय से लाभार्थी महिला के खाते में जा सके। इस दौरान कैंप में ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक मोहम्मद तोहिद अली, डा. तिलक सिंह, डा. वीरेंद्र सिंह, डा. अमरीश तोमर, रजत कुमार व सुमित कुमार आदि मौजूद रहे। कैंप में हुई 140 गर्भवती महिलाओं की जांच

संवाद सूत्र, कैराना : प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत कैंप में 140 गर्भवती महिलाओं की जांच हुई। इनमें नौ एचआरपी में चिह्नित की गई।

नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत कैंप का आयोजन किया गया है। इस दौरान क्षेत्र से आई गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की निश्शुल्क जांच की गई तथा उन्हें कार्ड आदि वितरित किए गए। ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक अतुल गर्ग ने बताया कि कुल 140 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की गई। इनमें नौ महिलाएं एचआरपी में चिह्नित की गई।

गर्भवती महिलाओं की हुई जांच

संवाद सूत्र, ऊन : हर महीने की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के तहत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कैंप आयोजित किया जाता है। मंगलवार को ऊन सरकारी अस्पताल पर आयोजित कैंप में 124 गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण किया गया। सभी की हीमोग्लोबिन, यूरिन जांच, एचआइवी, वजन, ब्लड प्रेशर आदि की जांच की गई। 69 गर्भवती महिलाओं को आवश्यकतानुसार निश्शुल्क अल्ट्रासाउंड स्लिप प्रदान की गई। 26 महिलाएं एचआरपी चिह्नित की गई, जिन्हें आयरन गोली एवं दूध वितरित किया गया। इस मौके पर चिकित्सा अधीक्षक ऊन, बीपीएम, बीसीपीएम सहित स्टाफ मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी