निकली चटख धूप, स्माग से मिली राहत

सोमवार को सुबह और शाम को आसमान में हल्के बादल रहे लेकिन दिन में चटख धूप निकलने से लोगों को राहत रही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 10:31 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 10:31 PM (IST)
निकली चटख धूप, स्माग से मिली राहत
निकली चटख धूप, स्माग से मिली राहत

शामली, जेएनएन। सोमवार को सुबह और शाम को आसमान में हल्के बादल रहे, लेकिन दिन में चटख धूप निकलने से लोगों को राहत मिली। प्रदूषण के कारण पैदा हुए स्माग से भी राहत रही। तापमान रविवार के मुकाबले कुछ गिरा, लेकिन ठंड अधिक नहीं है।

पिछले सप्ताह मौसम बदला था और तीन दिन तक बादल छाए रहे थे। इसमें से एक दिन हल्की बूंदाबांदी भी हुई थी और ठंड में इजाफा हो गया था। इसके बाद से मौसम सामान्य बना हुआ है और ठंड में कमी ही आई है।

रविवार की रात में मौसम का मिजाज कुछ बदला था और हल्के बादल छा गए थे। सोमवार को सुबह भी हल्के बादल थे, लेकिन सुबह करीब नौ बजे तक बादल छंट गए थे। उसके बाद धूप दिन चढ़ने के साथ तेज हो गई और दोपहर में तो हल्की गर्मी का अहसास रहा। शाम को फिर हल्के बादल छाए, लेकिन बारिश की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। सोमवार को तापमान अधिकतम 24 और न्यूनतम 9.4 डिग्री सेल्सियस रहा। रविवार को तापमान अधिकतम 26.2 और न्यूनतम 10.2 डिग्री सेल्सियस था।

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मुजफ्फरनगर के अवर अभियंता विपुल कुमार ने बताया कि अब तक वायु गुणवत्ता सूचकांक माडरेट से खराब की श्रेणी में बना हुआ था। लेकिन रविवार से प्रदूषण में कुछ कमी आई है और वायु गुणवत्ता सूचकांक की श्रेणी माडरेट में है।

उधर, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र यादव ने बताया कि ठंड बढ़ते ही शहर में विभिन्न स्थानों पर अलाव की व्यवस्था कर दी जाएगी। रैन बसेरे में पर्याप्त व्यवस्था हैं।

---

चिकित्सकों की सलाह

सेहत का रखें ध्यान

निजी चिकित्सक डा. पंकज गर्ग ने बताया कि सुबह-शाम मौसम ठंडा रहता है। ऐसे में ठंड के अनुसार गर्म कपड़े पहनें। दिन में भी हल्के गर्म कपड़े पहनकर रखें। पौष्टिक भोजन लें और तला-भुना खाने से परहेज रखें। सीएचसी शामली के चिकित्सक डा. दीपक कुमार ने बताया कि हृदय, सांस, रक्तचाप और शुगर के रोगी ठंड के समय घर से बाहर न निकलें तो ही बेहतर है। धूप निकलने के बाद व्यायाम-योग नियमित रूप से करें। साथ ही अपनी दवा भी चिकित्सक की सलाह के अनुसार लेते रहें।

---

गेहूं की बुवाई को मौसम ठीक

कृषि विज्ञान केंद्र शामली के वैज्ञानिक डा. विकास मलिक ने बताया कि पिछले सप्ताह मौसम बिगड़ा था। लेकिन इतनी बारिश नहीं हुई, जिससे गेहूं की बुवाई प्रभावित हो। ऐसे में किसान तेजी से बुवाई कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी