प्रत्येक स्कूल में पांच सदस्यीय टीम तैयार करेगी बोर्ड रिजल्ट

सीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वी के परीक्षा परिणाम को लेकर आदेश जारी कर दिए गए हैं। 10वीं और 11वीं के 30-30 फीसद जबकि 12वी प्री बोर्ड के 40 फीसद अंक से रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 10:59 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:59 PM (IST)
प्रत्येक स्कूल में पांच सदस्यीय टीम तैयार करेगी बोर्ड रिजल्ट
प्रत्येक स्कूल में पांच सदस्यीय टीम तैयार करेगी बोर्ड रिजल्ट

शामली, जागरण टीम। सीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वी के परीक्षा परिणाम को लेकर आदेश जारी कर दिए गए हैं। 10वीं और 11वीं के 30-30 फीसद जबकि 12वी प्री बोर्ड के 40 फीसद अंक से रिजल्ट तैयार किया जाएगा। जिला स्तर पर इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। प्रत्येक स्कूल में पांच सदस्य टीम रिजल्ट को तैयार करेगी। साथ ही 15 जुलाई तक रिजल्ट का डाटा अपलोड करना होगा। वहीं, सीबीएसई की ओर से 31 जुलाई को रिजल्ट जारी करने की बात कही जा रही है।

शामली के कई स्कूल के प्रधानाचार्य व वरिष्ठ शिक्षकों ने रिजल्ट की सराहना की है। कोविड काल में बोर्ड के इस कार्य की सराहना की गई। वहीं बच्चे भी असमंजस के बीच रिजल्ट को लेकर खुश हैं। हालांकि कुछ बच्चों को बिना परीक्षा रिजल्ट से निराश भी है।

-----

इस तरह होगा आकलन

10वीं, 11वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड तक के प्रदर्शन को आधार बनाकर रिजल्ट तैयार होगा। इसका जो फार्मूला होगा, उसमें 10वीं और 11 वीं के 30-30 फीसद और 12वीं के 40 फीसद अंक होंगे। 12वी के आकलन में यूनिट टेस्ट, मिड-टर्म और प्री-बोर्ड को आधार बनाया जाएगा। जबकि 11 वीं की फाइनल परीक्षा के थ्योरी के और 10वीं के पांच विषयों में से किन्हीं तीन विषयों के थ्योरी के प्रदर्शन के औसत को शामिल किया जाएगा। सीबीएसई ने आकलन का आधार तीन कक्षाओं के प्रदर्शन पर रखा है।

इन्होंने कहा..

बोर्ड की ओर से परीक्षाओं को रद करके प्रमोट का फैसला कोविड काल के चलते सराहनीय है। साथ ही जो बोर्ड ने रिजल्ट फार्मूला भेजा है, वह छात्र हित में है। हालांकि बोर्ड ने 11वीं के 30 फीसद अंक लेने की बात कही है, जो सही नहीं, 10वीं और 12वी के अंक को ज्यादा लेना चाहिए था। बच्चे बोर्ड परीक्षाओं के लिए ज्यादा मेहनत करते हैं।

डा. अरुण कुमार गोयल, प्रधानाचार्य सिल्वर बैल्स स्कूल

--

बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट को सही निर्णय लिया गया है। सीबीएसई की ओर से आए आदेश के अनुसार प्रत्येक स्कूल में पांच सदस्य टीम रिजल्ट तैयार करेगी। उसके लिए टीम का गठन कर लिया गया है। 15 जुलाई तक डाटा अपलोड करना है, किसी स्कूल को रिजल्ट बनाने में कोई परेशानी हो तो वह नोडल अधिकारी से बातचीत कर सकते हैं।

आशु त्यागी, जिला नोडल अधिकारी सीबीएसई

--

chat bot
आपका साथी