संगठित होकर संघर्ष करें किसान

थानाभवन क्षेत्र के गांव रसीदगढ़ में भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसानों की समस्याओं को लेकर बैठक की। इस दौरान टिकैत ने किसानों से संगठित होकर समस्याओं के लिए संघर्ष करने का आह्वान किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 10:43 PM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 10:43 PM (IST)
संगठित होकर संघर्ष करें किसान
संगठित होकर संघर्ष करें किसान

शामली, जेएनएन। थानाभवन क्षेत्र के गांव रसीदगढ़ में भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसानों की समस्याओं को लेकर बैठक की। इस दौरान टिकैत ने किसानों से संगठित होकर समस्याओं के लिए संघर्ष करने का आह्वान किया।

थानाभवन क्षेत्र के गांव रसीदगढ़ में भाकियू ब्लाक अध्यक्ष ओमपाल सैनी के फार्म हाऊस पर दोपहर में पहुंचे। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसानों की समस्याओं को लेकर किसानों के साथ बैठक की। इस दौरान किसानों ने क्षेत्र के किसानों के विरुद्ध विद्युत विभाग के द्वारा बकाया बिल भुगतान को लेकर फर्जी मुकदमा दर्ज किये जा रहे मुकदमों पर रोष जताया। इस दौरान किसानों ने गन्ना बकाया भुगतान, वृद्धा पेंशन न होने, आवारा पशुओं के द्वारा फसलों को बर्बाद करने की समस्याएं रखी। इस दौरान भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि हाईब्रिड सब्जियों के बीजों का प्रयोग न करें। यह स्वास्थ के लिए मीठा जहर है। राकेश टिकैत ने कहा कि क्षेत्र सब्जी उत्पादन व दूध उत्पादन क्षेत्र है। गन्ने आदि फसलों के मूल्य निर्धारण के साथ साथ सब्जियों के रेट भी निर्धारित होने चाहिए। उन्होंने कहा कि हाईब्रिड बीच के दाम महंगे है। इससे पैदा सब्जी की फसल भी महंगी होती है, जिसके किसानों को दाम नहीं मिल पाते। अत: सब्जी की फसल को सरकार को हाईब्रिड के हिसाब से ही मॉल या डिपार्टमेंटल स्टोर पर बिकवानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार से हमें नाराजगी है, क्योंकि सरकार किसानों की समस्याओं पर वार्ता नहीं कर रही। उन्होंने कहा कि सरकार को किसानों की समस्याओं को लेकर हमारे से बात करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं का निस्तारण न होने पर किसान आगामी 21 दिसम्बर को प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक दिवसीय हल हल क्रांति व धरना-प्रदर्शन करेगा। बैठक में भाकियू के ब्लाक स्तर पर विस्तार के लिए पदों पर विचार रखा गया। इस अवसर पर अध्यक्षता राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत व संचालन प्रदेश महासचिव जावेद तोमर ने किया। प्रदेश प्रवक्ता कुलदीप पंवार, ब्लाक अध्यक्ष ओमपाल सैनी, प्रदीप त्यागी जिलाध्यक्ष, मा. जाहिद, मुकेश सैनी, जिलाध्यक्ष कपिल खाटियान, अनीस मंसूरी, राहुल सैनी, संजीव राठी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी