सावधान..कोरोनाकाल में बढ़ी आनलाइन खरीदारी

घर बैठे स्मार्ट फोन से बुक कर सामान मंगाना आसान और आरामदायक दिखता है। कोरोनाकाल में आनलाइन बाजार कुछ अधिक ही गरम हो चुका है। मौजूदा समय में विभिन्न वस्तुओं की खरीदारी करने के तौर तरीके बदल चुके है। मोबाइल कंप्यूटर और इंटरनेट के युग में एक कमरे में ही दुनिया सिमट जाती है लेकिन सुविधाओं के साथ ही यह परेशानियों का सबब भी बन रहा है।

JagranThu, 29 Jul 2021 11:10 PM (IST)
सावधान..कोरोनाकाल में बढ़ी आनलाइन खरीदारी

शामली, जेएनएन।

घर बैठे स्मार्ट फोन से बुक कर सामान मंगाना आसान और आरामदायक दिखता है। कोरोनाकाल में आनलाइन बाजार कुछ अधिक ही गरम हो चुका है। मौजूदा समय में विभिन्न वस्तुओं की खरीदारी करने के तौर तरीके बदल चुके है। मोबाइल, कंप्यूटर और इंटरनेट के युग में एक कमरे में ही दुनिया सिमट जाती है, लेकिन सुविधाओं के साथ ही यह परेशानियों का सबब भी बन रहा है।

कोविड-19 में इंटरनेटर का प्रयोग बढ़ा है। कोविड गाइडलाइन के पालन के लिए लोग बाजारों में जाने के झंझट से बचना चाहते है, वहीं आनलाइन में रेट को लेकर माथापच्ची से बचाव के साथ ही सस्ती दरों पर भी सामान मिल जाता है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह की आकर्षक आफर मिलते हैं, लेकिन इसमें असावधानी भी नुकसान कर सकती है। कंपनियों और आफर की चकाचौंध में उपभोक्ता लुट रहे हैं। काफी संख्या में कंपनियों के उत्पाद केवल मोबाइल व कंप्यूटर पर भी बेहतर दिखते हैं। हकीकत यह है कि आनलाइन पेमेंट के बाद उत्पाद जब घर पहुंचता है तो घटिया क्वालिटी या कंपनी चेंज होने से लोग खुद को ठगा सा महसूस करते है। जाने माने ब्रांड्स और स्टोर उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए सेल आफर भी चला रहे हैं। आनलाइन हो या आफलाइन हर तरफ सेल देखकर आपको भी हैरानी हो रही होंगी। माल या शांप पर जाकर खरीदारी करना ज्यादा मुश्किल नहीं, प्रोडक्ट आपके सामने, आपके हाथ में होता है। सेल्समैन से हर प्रोडक्ट के बारे में हर सवाल पूछ सकते हैं, लेकिन आनलाइन खरीदारी में ये सब नहीं हो सकता। हालांकिरिस्क के बाद भी आनलाइन बाजार का बिजनेस बढ़ा हैं।

--------

इन्होंने कहा-

युवा सचिन कुमार कहते है कि अपनी •ारूरत की ची•ाों की सूची तैयार करें। आनलाइन सेल में सब ची•ों एक जगह मिलने से हम बहुत सी फालतू ची•ो खरीद लेते हैं। इसलिए सूची होगी तो खरीददारी करने में आसानी होगी।

------

युवा सुमित पुंडीर का कहना है कि यदि आनलाइन खरीदारी में नए हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। खरीदारी हमेशा सुरक्षित साइट से करें यानि उस साइट के पास सर्टिफिकेट हो। खरीदारी हमेशा विश्वसनीय साइट से करें।

---

युवा अर्जुन सिंह कहते है कि कोरोनाकाल में खरीदरारी के लिए आनलाइन बेहतर विकल्प है। वेबसाइट पर सही सेलर से ही खरीदें, क्योंकि अगर आपके प्रोडक्ट में कोई भी खराबी या दिक्कत हो तो उसका रिफंड या रिप्लेसमेंट बहुत जल्दी हो जाता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.