सावधान! तीन माह के फ्री रिचार्ज लिक पर न करें क्लिक

इंटरनेट मीडिया पर एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा बच्चों की आनलाइन पढ़ाई के लिए तीन महीने का फ्री रिचार्ज किया जा रहा है। यदि आपके पास जिओ एयरटेल और वीआई का सिम कार्ड है तो आज ही रिचार्ज करें यह आफर फिलहाल रक्षा बंधन तक दर्शाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Aug 2021 11:25 PM (IST) Updated:Sat, 21 Aug 2021 11:25 PM (IST)
सावधान! तीन माह के फ्री रिचार्ज लिक पर न करें क्लिक
सावधान! तीन माह के फ्री रिचार्ज लिक पर न करें क्लिक

शामली, जेएनएन। इंटरनेट मीडिया पर एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा बच्चों की आनलाइन पढ़ाई के लिए तीन महीने का फ्री रिचार्ज किया जा रहा है। यदि आपके पास जिओ, एयरटेल और वीआई का सिम कार्ड है तो आज ही रिचार्ज करें, यह आफर फिलहाल रक्षा बंधन तक दर्शाया गया है। इसके नीचे रिचार्ज के लिए तथाकथित लिक दिया गया है। यह सब फर्जीवाडा है। इस लिक को बिलकुल टच न करे। अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

साइबर अपराध को हाथ का खिलौना समझने वाले शातिर आए दिन ठगी के लिए नया पैंतरा ईजाद करते रहते है। अब ऐसे शातिरों ने तीन माह के लिए फ्री रिचार्ज करने का तरीका अपनाया है। शातिरों द्वारा ठगी के लिए बनाया नया प्लान इंटरनेट मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। ताकि सीधे साधे लोग उनके झांसे में फंसे और उनके फर्जी लिक को टच कर अपना मोबाइल रिचार्ज करें। बस, ऐसा करते ही रिचार्ज करने के बहाने शातिर ठग मोबाइल धारक की सभी गोपनीय जानकारी हैक कर उनके खाते को खाली कर देंगे। ठगी के इस प्लान के बारे में शामली साइबर अपराध शाखा ने कार्रवाई की तो फर्जीवाडे का सच सामने आ गया।

-

इन्होंने कहा-

किसी भी कंपनी ने फ्री रिचार्ज जैसा कोई भी प्लान एक्टिव नहीं किया है। यह साइबर अपराधियों की आपके निजी डेटा तक पहुंचने का एक आसान माध्यम हो सकता है। ऐसे लुभावने आफर की सत्यता जाने बगैर लिक पर क्लिक न करे।

-कर्मवीर सिंह, प्रभारी, साइबर अपराध शाखा।

chat bot
आपका साथी