पी-22: रोग प्रतिरोधक क्षमता को लेकर रहें सजग,

कोरोना से बचाव के लिए हमें हर स्तर पर सतर्कता बरतनी होगी। क्योंकि मौजूदा स्थिति में खुद को सुरक्षित रखना चुनौती से कम नहीं है। क्योंकि लापरवाही की जरा भी गुंजाइश नहीं छोड़नी है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को लेकर भी सजग रहना है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 11:23 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 11:23 PM (IST)
पी-22: रोग प्रतिरोधक क्षमता को लेकर रहें सजग,
पी-22: रोग प्रतिरोधक क्षमता को लेकर रहें सजग,

शामली, जागरण टीम। कोरोना से बचाव के लिए हमें हर स्तर पर सतर्कता बरतनी होगी। क्योंकि मौजूदा स्थिति में खुद को सुरक्षित रखना चुनौती से कम नहीं है। क्योंकि लापरवाही की जरा भी गुंजाइश नहीं छोड़नी है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को लेकर भी सजग रहना है।

चिकित्सक डा. अजय सैनी ने बताया कि म्यूटेशन के बाद कोरोना वायरस के फैलने की क्षमता काफी अधिक हुई और हालात देखकर साफ है कि घातकता भी बढ़ी है। ऐसे में और अधिक एहतियात बरतने की जरूरत है। लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। इसलिए शारीरिक दूरी का पालन, मास्क लगाना और बार-बार हाथ धोने की आदत को कोरोना के खिलाफ सुरक्षा कवच बनाएं। अगर लापरवाही करेंगे तो कोरोना जकड़ लेगा। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के चक्कर में स्वास्थ्य से खिलवाड़ न करें। विटामिन-सी की 500 एमजी की दो गोली, जिक की 20 एमजी की एक गोली का ही प्रतिदिन सेवन करना ठीक है। एंटीबायोटिक या अन्य किसी दवा का सेवन बिना चिकित्सक की सलाह के करना हानिकारक हो सकता है। मल्टीविटामिन गोलियों का सेवन भी लंबे समय तक लगातार न करें। काढ़ा भी संतुलित मात्रा में ही पीएं। एक बात समझने की जरूरत है कि एक दिन में रोग प्रतिरोधक क्षमता नहीं बढ़ती है। नियमित व्यायाम करें, पौष्टिक आहार लें, तनाव को दूर रखें, समय पर भोजन करें, भूखा न रहें और अच्छी नींद लें।

गैरजरूरी कार्य के लिए बाहर न निकलें, लाकडाउन का करें पालन

जागरण संवाददाता, शामली : अपर जिलाधिकारी अरविद कुमार सिंह ने कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर जनता से अपील की है कि वे बिना किसी जरूरी कार्य के घरों से बाहर निकलने में परहेज करें। लाकडाउन का गंभीरता से पालन करें, क्योंकि कोविड चेन तोड़ने के लिए यही बेहद जरूरी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोविड से संबंधित कोई भी सूचना तत्काल कंट्रोल रूम पर दें।

एडीएम ने कोरोना महामारी के चलते कोविड गाइडलाइन व लाकडाउन का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी अपने घरों के अंदर रहें, बिना किसी जरूरी कार्य के बाहर न निकलें। शासन-प्रशासन के दिए दिशा-निर्देशों का 100 फीसद पालन करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए कोविड-19 से सतर्कता व बचाव रोकथाम के लिए वर्तमान स्थिति में प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है कि शारीरिक दूरी व मास्क का अनिवार्य पालन होना चाहिए। किसी भी समस्या के लिए जिला मुख्यालय पर स्थापित एकीकृत कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर नंबर-01398-270203 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कंट्रोल रूम में मिली शिकायतों का तत्काल प्रभाव से निस्तारण कराया जाएगा। एडीएम ने बच्चों व बुजुर्गों के प्रति विशेष सावधानी रखने और टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराने पर जोर दिया।

chat bot
आपका साथी