पक्षियों को पानी पिलाने को बच्चों को बांटे सकोरे

दैनिक जागरण की ओर से गर्मी में पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए चलाए गए विहंग ब‌र्ड्स बचाओ अभियान के पांचवें दिन सोमवार को भौरों के मंदिर व लीला किड्स गार्डन में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने पहल की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 10:48 PM (IST) Updated:Mon, 20 May 2019 10:48 PM (IST)
पक्षियों को पानी पिलाने को बच्चों को बांटे सकोरे
पक्षियों को पानी पिलाने को बच्चों को बांटे सकोरे

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरनगर: 'दैनिक जागरण' की ओर से गर्मी में पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए चलाए गए 'विहंग ब‌र्ड्स बचाओ' अभियान के पांचवें दिन सोमवार को भौरों के मंदिर एवं लीला किड्स गार्डन में विभिन्न स्कूलों के सैकड़ों छात्रों को मिट्टी के सकोरे और जलहरी भेंट किए। जिन्हें पाकर नन्हें-मुन्हे छात्र बोले कि वह रोजाना सुबह अपने घर की छत पर पक्षियों को पानी पिलाने को सकोरे में पानी भरकर रखकर दाना भी डालेंगे।

नगर की अंसारी रोड स्थित भौरों के मंदिर में मुख्य अतिथि जिला पंचायत की अध्यक्षा आंचल तोमर व विशिष्ट अतिथि उप स्वास्थ्य एवं शिक्षा अधिकारी डॉ. गीतांजलि वर्मा ने 'दैनिक जागरण' की ओर से चलाए गए 'विहंग ब‌र्ड्स बचाओ' के तहत एसडी पब्लिक स्कूल, होली एन्जिल कान्वेंट, लिटिल एंजिल पब्लिक स्कूल व दीवान पब्लिक स्कूल आदि स्कूलों में पढऩे वाली छात्राओं को मिट्टी के सकोरे और जलहरी भेंट किए। वहीं, दूसरी ओर जाट कालोनी स्थित लीडा किड्स गार्डन स्कूल में डायरेक्टर विनीता चौधरी ने बच्चों को सकोरों में पानी भरकर पक्षी के मॉडल से पक्षियों के संरक्षण व मानव जीवन में पक्षियों के महत्व को समझाया तथा बच्चों को अपने घर जाकर छत पर पानी वाले सकोरे रखने के लिए प्रेरित किया। छात्र बोले कि वे रोजाना सुबह अपने घर की छत पर पक्षियों को पानी पिलाने को सकोरें में पानी भरकर रखकर दाना भी डालेंगे। शिक्षिका रश्मि, अलका, शिखा, साक्षी, शगुन आदि मौजूद रहे। पानी पिलाकर पक्षियों का जीवन बचाए

'दैनिक जागरण' ने गर्मियों में पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए 'विहंग बडर्स बचाओ' सराहनीय अभियान चलाया है, इससे प्रेरित होकर निश्चित ही जिले के अनेक लोग पक्षियों का जीवन बचाने के लिए मुहिम से जुड़कर पक्षियों का दाना-पानी देंगे।

-आंचल तोमर, अध्यक्षा, जिला पंचायत घरों की छतों पर रखें पक्षियों के लिए दाना-पानी

पर्यावरण संरक्षण में पशु-पक्षियों का बहुत बड़ा महत्व है, इसलिए गर्मियों में पक्षियों का जीवन बचाने के लिए हमें अपने घरों की छत, आंगन, बरामदा में उनके लिए दाना-पानी रखना चाहिए। 'दैनिक जागरण' ने पक्षियों का जीवन बचाने के लिए सराहनीय मुहिम से शुरू की है।

-डॉ. गीतांजलि वर्मा, उप स्वास्थ्य एवं शिक्षा अधिकारी

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी