आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिले स्मार्टफोन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में राज्य स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन वितरित किए। जिलास्तर पर सांसद प्रदीप चौधरी एवं विधायक तेजेंद्र निर्वाल ने स्मार्टफोन का वितरण किया। सांसद ने कहा कि सरकार लगातार देश व प्रदेश के विकास को लेकर तेजी से कार्य कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:45 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:45 PM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिले स्मार्टफोन
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिले स्मार्टफोन

शामली, जागरण टीम। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में राज्य स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन वितरित किए। जिलास्तर पर सांसद प्रदीप चौधरी एवं विधायक तेजेंद्र निर्वाल ने स्मार्टफोन का वितरण किया। सांसद ने कहा कि सरकार लगातार देश व प्रदेश के विकास को लेकर तेजी से कार्य कर रही है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिए जाने से उनके काम में पारदर्शिता के साथ ही प्रगति भी होगी।

मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के तत्वावधान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद कैराना प्रदीप चौधरी, विशिष्ट अतिथि विधायक तेजेंद्र निर्वाल, जिलाधिकारी जसजीत कौर, जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष श्रीवास्तव और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने यहां मुख्यमंत्री का संबोधन को सुना। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री के संबोधन से प्रेरणा लेते हुए आगे बढ़ना है और जिस तरह से अब तक कार्य किया है। आगे भी उसी प्रकार कार्य करना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्मार्टफोन देकर अच्छा संदेश देने का काम किया है। इससे कार्यों की प्रगति को देखने के साथ ही हर कार्यक्रम में पारदर्शिता होगी और सही पात्र को लाभ पहुंचेगा। स्मार्टफोन में पोषण ट्रेकर ऐप पर कार्य करने के निर्देश दिए हैं। इसमें आंगनबाड़ी सभी लाभार्थियों का डाटा फीड करेंगी। उन्होंने कह कि सरकार में हर वर्ग को लाभ मिल रहा है। विधायक तेजेंद्र निर्वाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन देकर उनके कार्य को सुलभ किया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्मार्टफोन के माध्यम से बच्चों के पोषण स्तर को दर्ज कर सकती हैं, जिनको पोषण ट्रेकर एप स्वयं ही लाल श्रेणी, पीली श्रेणी एवं हरी श्रेणी में दर्शाएगा। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अनुपूरक पोषाहार की डीआइ के अनुसार सभी पंजीकृत लाभार्थियों को प्रत्येक माह अनुपूरक पोषाहार का 100 फीसद वितरण कार्य पोषण ट्रेकर ऐप पर दर्ज करना है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रति माह 1500 रुपये, मिनी आंगनबाड़ी को 1250 व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 750 प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे। मोबाइल रिचार्ज के लिए 200 रुपये प्रतिमाह दिए जाएगे। सांसद, विधायक और डीएम ने 60 मोबाइल का वितरण आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को किया। इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी ममता देवी, मुख्य सेविका रेखा सैनी, कनिष्ठ सहायक रोबिन सिंह चौहान, कनिष्ठ सहायक योगेश कुमार राठौर आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी