देशी शराब की दुकानों में मिलावट पकड़ी

अलीगढ़ में शराब की दुकान पर अपमिश्रित शराब बेचे जाने के मामले के बाद शामली में सरकारी शराब की दो दुकानों (ठेकों) पर पानी मिलाकर शराब बेचने का मामला उजागर हुआ है। दो दुकानों से तीन सेल्समैन को आबकारी टीम ने गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:14 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:14 PM (IST)
देशी शराब की दुकानों में मिलावट पकड़ी
देशी शराब की दुकानों में मिलावट पकड़ी

शामली, जागरण टीम। अलीगढ़ में शराब की दुकान पर अपमिश्रित शराब बेचे जाने के मामले के बाद शामली में सरकारी शराब की दो दुकानों (ठेकों) पर पानी मिलाकर शराब बेचने का मामला उजागर हुआ है। दो दुकानों से तीन सेल्समैन को आबकारी टीम ने गिरफ्तार किया है।

दुकानों से आधा दर्जन खाली पव्वे, आधा दर्जन ढ़क्कन व शराब के पव्वों में पानी मिलाने में प्रयुक्त किए जाने वाला सुजा बरामद हुआ है। आबकारी टीम की इस कार्रवाई से जिलेभर में शराब की दुकानों के संचालकों में हड़कंप मचा है। मामले में मुकदमा दर्ज कराया है। तीनों आरोपितों का चालान कर दिया गया।

प्रमुख सचिव गृह ने अलीगढ़ में हुए शराब कांड में माफिया पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए थे। उन्होंने प्रदेशभर में जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व जिला आबकारी अधिकारी की संयुक्त टीम बनाकर छापेमारी कर स्टाक व शराब के बार कोड चेक करने के आदेश दिए थे। यह अभियान शामली में भी चल रहा था। जिला आबकारी अधिकारी हरिओम सिंह ने बताया कि गुरुवार को आबकारी निरीक्षक शिल्पी सिंह ने निरीक्षक प्रियांक जायसवाल व कर्मचारियों के साथ गढ़ी अब्दुल्ला की देशी शराब की दुकान पर छापेमारी की। वहां अरुण कर्मचारी मिला।

वह स्टाक रजिस्टर व दुकान से संबंधित कागजात नहीं दिखा सका। चेकिग में 36 डिग्री के 688 पव्वे मिले। एक खुली पेटी में मिले 45 पव्वे दथेड़ा देशी शराब की दुकान के मिले। पव्वों के लेबल फटे थे। लीकेज भी मिली। एक पव्वा आधा भरा हुआ मिला, जिससे अपमिश्रित का शक हुआ था। शक होने पर जांच की थी। दुकान से दो भरे व एक आधा भरा पव्वा नमूने के तौर पर सील किया। सेल्समैन अरुण ने बताया कि दुकान मालिक खड़क सिंह निवासी पंजोखरा के कहने पर शराब में मिलावट करते थे। अरुण को हिरासत में लिया गया।

झिझाना के गांव दथेड़ा की देशी शराब की दुकान पर दो युवक मोनू व संदीप कुमार निवासी खेड़ी खुशनाम मिले, जो स्टाक रजिस्टर व दुकान के कागजात भी नहीं दिखा पाए। दुकान पर 36 डिग्री के 554 पव्वे मिले। चेकिग में दुकान में छिपाकर रखे छह ढक्कन, पव्वों में मिलावट करने में प्रयुक्त सूजा व छह खाली पव्वे मिले। जिनके क्यूआर कोड स्केन करने पर तीन ढक्कन दथेड़ा दुकान व तीन ढक्कन गढ़ी अब्दुल्ला की दुकान के मिले। दोनों सेल्समैन ने बताया कि पव्वों में अपमिश्रण का काम दुकान मालिक अतर सिंह निवासी गढ़ी अब्दुल्ला के कहने पर करते थे।

जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि दोनों दुकानों के तीनों सेल्समैन को गिरफ्तार कर लिया गया। इसके साथ ही दोनों दुकानों के मालिकों खड़क सिंह व अतर सिंह के खिलाफ गढ़ीपुख्ता थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। तीनों सेल्समैन का पुलिस ने चालान कर दिया है।

chat bot
आपका साथी