प्रशासन की सख्ती के बाद बैकपुट पर आईं चेयरपर्सन

हठधर्मिता और मनमानी छोड़कर पालिका चेयरपर्सन अब बैकफुट पर आ गई है। प्रशासन की सख्ती के बाद चेयरपर्सन ने दुकानों का आवंटन निरस्त कराने के लिए ईओ को पत्र लिख दिया है। अब दुकानों के आवंटन निरस्त होने की प्रक्रिया होगी। इसके बाद दुकानों का फिर से आवंटन कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:30 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:30 PM (IST)
प्रशासन की सख्ती के बाद बैकपुट पर आईं चेयरपर्सन
प्रशासन की सख्ती के बाद बैकपुट पर आईं चेयरपर्सन

शामली, जेएनएन। हठधर्मिता और मनमानी छोड़कर पालिका चेयरपर्सन अब बैकफुट पर आ गई है। प्रशासन की सख्ती के बाद चेयरपर्सन ने दुकानों का आवंटन निरस्त कराने के लिए ईओ को पत्र लिख दिया है। अब दुकानों के आवंटन निरस्त होने की प्रक्रिया होगी। इसके बाद दुकानों का फिर से आवंटन कराया जाएगा। जागरण ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद प्रशासनिक अमले ने मामले पर कार्रवाई करते हुए सख्ती दिखाई थी।

करीब तीन महीने पहले चेयरपर्सन ने नियमों को दरकिनार कर पालिका की 22 दुकानों का मनमाने तरीके से आवंटन कर दिया था। चेयरपर्सन ने पालिका कर्मचारियों और सभासदों के स्वजन को ही दुकानें आवंटन कर दी थी। वहीं, मामले की शिकायत हुई और दैनिक जागरण ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया। जिला-प्रशासन ने चेयरपर्सन से दुकानों का आवंटन रद्द करने और संबंधित लिपिक को निलंबित करने के लिए कहा तो चेयरपर्सन ने हठधर्मिता दिखाते हुए पत्र लिखा कि इस मामले में लिपिक दोषी नहीं है। लिपिक ने उनके आदेश पर ही दुकानों का आवंटन किया है।

इसके बाद डीएम ने मामले की जांच के लिए एसडीएम कैराना को निर्देश दिया। एसडीएम कैराना ने दुकानों के आवंटन में संबंधित लिपिक और चेयरपर्सन को दोषी पाया। उन्होंने दोनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की संस्तुति भी अपनी जांच रिपोर्ट में की। इस जांच रिपोर्ट के बाद भी चेयरपर्सन दुकानों का आवंटन रद्द नहीं करने पर अड़ी रहीं। एसडीएम कैराना की जांच रिपोर्ट के आधार पर डीएम ने चेयरपर्सन के अधिकार सीज करने के लिए कमिश्नर को पत्र लिख दिया है। चार दिन पहले कमिश्नर सहारनपुर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल दुकानों का आवंटन निरस्त कराने और इसके बाद नए सिरे से नियमानुसार आवंटन कराने के निर्देश दिए थे। कमिश्नर के आदेश के बाद जिला-प्रशासन हरकत में आया और एसडीएम शामली को कमिश्नर के आदेशों का पालन कराने के निर्देश दिए गए।

एसडीएम शामली ने चेयरपर्सन को कड़ा पत्र लिखा और तत्काल प्रभाव से दुकानों का आवंटन निरस्त करने और कृत कार्रवाई से अवगत कराने के लिए कहा। इसके बाद चेयरपर्सन बैकफुट पर आ गई और उन्होंने ईओ को पत्र लिखकर दुकानों का आवंटन निरस्त करने और आवंटियों का जमा पैसा वापस कराने के लिए कहा है।

---------------

रिपोर्ट दर्ज कराने की थी तैयारी

प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि चेयरपर्सन इस मामले को लेकर हठधर्मिता कर रही थीं। कमिश्नर का आदेश आने के बाद प्रशासनिक अमला भी सख्ती के मूड़ में था। इस बार यदि आवंटन निरस्त करने में जरा भी हीलाहवाली होती तो चेयरपर्सन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी कर ली गई थी। हालांकि इसकी नौबत नहीं आई।

-----------------

इनका कहना है

चेयरपर्सन ने पालिका के ईओ को पत्र लिखकर दुकानों का आवंटन निरस्त करने के लिए कहा है। जल्द से जल्द आवंटन निरस्त कराकर नए सिरे से आवंटन की नियमानुसार प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

-संदीप कुमार, एसडीएम शामली

chat bot
आपका साथी