एनपीएस के साथ पुरानी पेंशन की भी बहाली हो: पुंडीर

माध्यमिक शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश शर्मा गुट के प्रदेश अध्यक्ष हेम सिंह पुंडीर ने कहा कि वर्तमान सरकार शिक्षकों की सभी उपलब्धियों को छीनना चाहती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:29 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:29 PM (IST)
एनपीएस के साथ पुरानी पेंशन की भी बहाली हो: पुंडीर
एनपीएस के साथ पुरानी पेंशन की भी बहाली हो: पुंडीर

शामली, जागरण टीम। माध्यमिक शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश शर्मा गुट के प्रदेश अध्यक्ष हेम सिंह पुंडीर ने कहा कि वर्तमान सरकार शिक्षकों की सभी उपलब्धियों को छीनना चाहती है। उन्होंने कहा कि एकता और संघर्ष समस्या के समाधान का एक फार्मूला है, हमें यूनाइटेड होना ही नहीं चाहिए बल्कि दिखाई भी देना चाहिए, संगठन के बल पर हमें शिक्षकों की सुविधाओं को बचाना है।

शुक्रवार को शामली के हिदू कन्या इंटर कालेज में माध्यमिक शिक्षक संघ की एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में बतौर मुख्य अतिथि माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष हेम सिंह पुंडीर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की 9 सदस्य बेंच ने पेंशन को भीख नहीं, बल्कि शिक्षक का हक बताया है। उन्होंने कहा कि हमारी मांग है कि एनपीएस के साथ पुरानी पेंशन की भी बहाली हो, तथा जो डीए फ्रिज किया गया है, उसे भी जल्दी से जल्दी रिलीज किया जाए।

उन्होंने शिक्षिकाओं के देय अवकाश का जिक्र करते हुए कहा कि आवश्यकता पड़ने पर नियम अनुसार उन्हें मिलना चाहिए। कहा कि हमारा 11 सूत्रीय मांग पत्र है। उन्होंने कहा कि वेतन वितरण से वेतन पाने वाले शिक्षक ही मेहनत नहीं करते, बल्कि उतनी ही मेहनत वित्तविहीन शिक्षक भी करते हैं। कहा कि 1971 में वेतन वितरण अधिनियम संघर्षो के परिणाम से प्राप्त हुआ, जिसमें 39 हजार शिक्षक जेल में गए।

पांचवें वेतन आयोग में प्रदेश सरकार ने जब आनाकानी की तो उसके लिए भी विधान परिषद के अंदर व बाहर सड़कों पर उतरकर संघर्ष के बल पर पंचम वेतन आयोग लिया गया। मंडलीय मंत्री रविद्र कुमार ने भी संबोधित किया। अध्यक्षता हिदू कन्या इंटर कालेज की प्रधानाचार्य दीपाली गर्ग तथा संचालन शिक्षक संघ के जिला मंत्री प्रमेंद्र कुमार ने किया। बैठक में हरबीर सिंह, अनुज राठी, प्रवीण कुमार, रविद्र कुमार, संदीप कुमार, प्रवेश कुमार, रविद्र कुमार, विजय कुमार, प्रमोद कुमार, कंवर पाल सिंह, आरपी शुक्ला, प्रीति, सोनाली, सपना तोमर, अन्नू, दीपिका शर्मा, मधुबाला, मीनू गोयल, प्रीति, मीना कुमारी आदि शिक्षक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी