आरोग्य मेलों में 632 मरीज पहुंचे

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेला हुआ। इसमें चिकित्सकों ने 632 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की और दवा दी गई। साथ ही आयुष्मान योजना के पात्रों के गोल्डन कार्ड भी बनाए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 09:22 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 09:22 PM (IST)
आरोग्य मेलों में 632 मरीज पहुंचे
आरोग्य मेलों में 632 मरीज पहुंचे

शामली, जागरण टीम। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेला हुआ। इसमें चिकित्सकों ने 632 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की और दवा दी गई। साथ ही आयुष्मान योजना के पात्रों के गोल्डन कार्ड भी बनाए गए।

जिले में 25 पीएचसी हैं और हरेक रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला होता है। 31 चिकित्सकों एवं 141 पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई थी। मरीजों में 241 पुरुष, 288 महिला और 103 बच्चे रहे। दो मरीजों को रेफर भी किया गया। बुखार के मरीज भी आए, लेकिन पहले के मुकाबले संख्या कुछ कम रही।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. संजय भटनागर ने बताया कि आयुष्मान योजना के 108 पात्रों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं।

--

प्रदूषण के स्माग से मिली थोड़ी राहत

शामली, जागरण टीम। प्रदूषण के स्माग से थोड़ी राहत रही। लेकिन वायु गुणवत्ता सूचकांक माडरेट से खराब की श्रेणी में ही बना हुआ है। वहीं, तापमान में थोड़ा इजाफा हुआ है। ऐसे में ठंड का अहसास गत दिनों के मुकाबले कम रहा।

दीपावली के बाद से प्रदूषण का स्माग बना ही हुआ है। सांस रोगियों को भी परेशानी हो रही है तो लोगों की आंखों में जलन की समस्या भी बढ़ी है। लेकिन रविवार को स्माग बहुत ही कम रहा। सुबह के वक्त ठंड भी कम थी। तापमान अधिकतम 25.6 और न्यूनतम नौ डिग्री सेल्सियस रहा। शनिवार को अधिकतम तापमान 24.7 व न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस था। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अवर अभियंता विपुल कुमार ने बताया कि वायु गुणवत्ता सूचकांक माडरेट से खराब की श्रेणी में ही है। वहीं, नगर पालिका परिषद शामली के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र यादव ने बताया कि रैन बसेरे चल रहे हैं। ठंड बढ़ने के साथ ही शहर में विभिन्न स्थानों पर अलाव भी जलवाने शुरू कर दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी