पहले दिन 187 बुजुर्गाें ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

शामली जेएनएन कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो गया है। पहले दिन तीन केंद्रों पर 187 बुजुर्गों ने टीकाकरण कराया है। आगे की तिथि अभी घोषित नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:47 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:47 PM (IST)
पहले दिन 187 बुजुर्गाें ने लगवाई कोरोना वैक्सीन
पहले दिन 187 बुजुर्गाें ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

शामली, जेएनएन : कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो गया है। पहले दिन तीन केंद्रों पर 187 बुजुर्गों ने टीकाकरण कराया है। आगे की तिथि अभी घोषित नहीं है।

16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण शुरू हुआ था। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और दूसरे चरण में फ्रंटलाइन कर्मियों को वैक्सीन लगी। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार तीसरे चरण में 60 वर्ष और इससे अधिक आयु वालों के साथ 45 से 60 वर्ष उम्र के बीमारों को भी वैक्सीन लगनी है। सोमवार को जिला संयुक्त अस्पताल, रेलवे अस्पताल और गुरुद्वारा तिराहे के समीप स्थित अग्रवाल नर्सिंग होम को केंद्र बनाया गया था। सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क और निजी अस्पताल में 250 रुपये प्रति डोज शुल्क लिया जाना है। हर केंद्र पर 100-100 लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था। जिला अस्पताल में 104, रेलवे अस्पताल में 48 वरिष्ठ नागरिकों ने वैक्सीन लगवाई। शुल्क अग्रवाल नर्सिंग होम में लिया गया और यहां पर 35 ने ही टीकाकरण कराया।

---

आगे की तिथि तय नहीं

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के टीकाकरण की आगे की तिथि अभी तय नहीं है। संभवत: मंगलवार को निर्देश मिल सकते हैं। वहीं, चार और पांच मार्च को स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी डोज लगाई जाएगी।

---

रक्तचाप की जांच की गई

वरिष्ठ नागरिकों की वैक्सीन लगाने से पहले रक्तचाप की जांच की गई। साथ ही पूरी जानकारी ली गई कि उन्हें कोई बीमारी तो नहीं है।

----

-300 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने का था लक्ष्य

-187 लाभार्थियों ने लगवाई है वैक्सीन

-62.33 फीसद हुआ है टीकाकरण है।

---

पोर्टल ने किया परेशान

स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन कर्मियों का पंजीकरण पहले ही किया गया था। लेकिन वरिष्ठ नागरिकों के टीकाकरण में पंजीकरण साथ के साथ हुआ। सुबह के वक्त कोविन पोर्टल में दिक्कत रही और पंजीकरण में परेशानी आई। पोर्टल दोपहर में करीब 12 बजे ठीक हुआ और तभी टीकाकरण शुरू हो सका। यह समस्या तीनों केंद्रों पर रही। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि पोर्टल की दिक्कत के चलते टीकाकरण शुरू होने में थोड़ी देरी हुई।

-----

मेरी उम्र 66 वर्ष है। रेलवे से सेवानिवृत्त हूं। सुबह ही वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंच गया था। सबसे पहले रेलवे अस्पताल में मुझे ही वैक्सीन लगी। कोई परेशानी नहीं है।

- महावीर प्रसाद पोर्टल न चलने के कारण थोड़ा विलंब हुआ। लेकिन वैक्सीन लगने के बाद कोई दिक्कत नहीं रही। मुझे इंतजार था कि हमें वैक्सीन लगवाने का मौका कब मिलेगा।

-कमलेश सुबह दस बजे मैं केंद्र पर पहुंच गया था। पंजीकरण में देरी जरूर हुई। अन्य सभी व्यवस्था ठीक रहीं। सरकार ने मौके पर पंजीकरण की व्यवस्था बनाकर अच्छा किया है।

-रामनिवास

chat bot
आपका साथी