आज मिल सकते हैं रेमडेसिविर के 150 इंजेक्शन

कोरोना के गंभीर मरीजों पर प्रभावी रेमडेसिविर इंजेक्शन की जिले में खत्म हो चुका है लेकिन उम्मीद है कि सोमवार को 150 इंजेक्शन मिल सकते हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने 200 इंजेक्शन की डिमांड भेजी हुई थी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 11:24 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 11:24 PM (IST)
आज मिल सकते हैं रेमडेसिविर के 150 इंजेक्शन
आज मिल सकते हैं रेमडेसिविर के 150 इंजेक्शन

जेएनएन, शामली। कोरोना के गंभीर मरीजों पर प्रभावी रेमडेसिविर इंजेक्शन की जिले में खत्म हो चुका है, लेकिन उम्मीद है कि सोमवार को 150 इंजेक्शन मिल सकते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने 200 इंजेक्शन की डिमांड भेजी हुई थी।

कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ रहा है और देश में ही रेमडेसिविर इंजेक्शन की खासी कमी है। तीन दिन पहले जिले में 22 इंजेक्शन थे, जिनका प्रयोग हो चुका है। दरअसल, रेमडेसिविर इंजेक्शन इबोला वायरस के लिए तैयार हुआ था, लेकिन यह कोरोना पर प्रभावी होना सामने आया है। हालांकि कोरोना के गंभीर मरीजों को ही पांच दिन में छह डोज दी जाती हैं। पहले दिन दो डोज लगती हैं और अगले चार दिन में एक-एक डोज लगाई जाती है। कोविड अस्पताल में 23 मरीज भर्ती हैं। दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। उन्हें हायर सेंटर रेफर करने पर विचार किया गया था, लेकिन आसपास के जिलों में भी रेमडेसिविर नहीं है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. सफल कुमार ने बताया कि दोनों मरीजों की हालत में कुछ सुधार हुआ है। आक्सीजन स्तर काफी कम था, लेकिन कुछ वृद्धि हुई है। सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि सोमवार को रेमडेसिविर के 150 इंजेक्शन मिल जाएंगे। इसके बाद भी जल्द आपूर्ति होने की उम्मीद है।

----

चार दिन की बच्ची के साथ भर्ती है महिला

कोविड अस्पताल में भर्ती एक महिला ने चार दिन पहले ही बच्ची को जन्म दिया था। इसके बाद महिला की रिपोर्ट पाजिटिव आई। हालत ठीक नहीं होने के कारण उन्हें भर्ती करना पड़ा है और बच्ची भी साथ में है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. सफल कुमार ने बताया कि नवजात का भी पूरी देखभाल की जा रही है।

chat bot
आपका साथी