एफसीआइ के मुजफ्फरनगर गोदाम में भेजा 100 फीसद गेहूं

जिलों में सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की बंपर खरीद हुई है। अधिकांश केंद्रों पर अधिक ही गेहूं पहुंचा है। गेहूं की खरीद बंद हो चुकी है। जिले में गेहूं भंडारण केंद्र न होने पर यहां से गेहूं को मुजफ्फरनगर एफसीआइ के गोदाम पर भेजा जा चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:25 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:25 PM (IST)
एफसीआइ के मुजफ्फरनगर गोदाम में भेजा 100 फीसद गेहूं
एफसीआइ के मुजफ्फरनगर गोदाम में भेजा 100 फीसद गेहूं

शामली, जेएनएन। जिलों में सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की बंपर खरीद हुई है। अधिकांश केंद्रों पर अधिक ही गेहूं पहुंचा है। गेहूं की खरीद बंद हो चुकी है। जिले में गेहूं भंडारण केंद्र न होने पर यहां से गेहूं को मुजफ्फरनगर एफसीआइ के गोदाम पर भेजा जा चुका है। बारिश के मद्देनजर पिछले माह ही गेहूं को धीरे-धीरे कर गोदाम पर भेज दिया गया। वहीं सभी 100 फीसद किसानों का भुगतान भी हो चुका हैं।

जिले में भी इस बार गेहूं की बंपर खरीद हुई है। 48973 हेक्टेयर रकबे में गेहूं की पैदावार हुई। इस बार गेहूं खरीद का कोई लक्ष्य नहीं मिला था। जनपद में 27866.75 मीट्रिक टन खरीद हुई, जबकि गत वर्ष 17888 मीट्रिक गेहूं क्रय हुआ था। जिले में गेहूं भंडारण का गोदाम नहीं है। हालांकि खरीद सत्र के दौरान बारिश होने पर गढ़ीपुख्ता समेत कई केंद्रों पर गेहूं भीग गया था। इसके चलते जिले का 100 फीसद गेहूं मुजफ्फरनगर के एफसीआइ गोदाम पर भेज दिया गया है। गेहूं खरीद के मामले में जनपद के किसानों को खासा उत्साह दिखाया था, यहीं वजह रही कि क्रय केंद्रों पर लगातार खरीद होती रही। खरीद के साथ ही जिले के 9 हजार 281 किसानों भुगतान कर दिया गया। कुल नो हजार 281 किसानों को 55 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। अपर जिलाधिकारी अरविद कुमार सिंह ने बताया कि गेहूं खरीद अच्छा हुआ है। गेहूं खरीदने के उपरांत सारा गेहूं गोदाम के लिए भेज दिया गया है। बारिश के मद्देनजर गेहूं को पहले ही भिजवा दिया गया है। जनपद के किसानों का भुगतान भी 100 फीसद हो चुका है। क्रय केंद्रों पर खरीदा गेहूं गोदाम पर भेजा

संवाद सूत्र, जलालाबाद : क्षेत्र में संचालित गेहूं क्रय केंद्रों पर इस वर्ष लक्ष्य से अधिक गेहूं की खरीद की गई है। क्रय केंद्रों पर खरीदा गेहूं गोदाम पर भेज दिया गया है।

साधन सहकारी समिति अंबेहटा याकूबपुर ने इस वर्ष एफसीआइ द्वारा संचालित गेहूं क्रय केंद्र संचालित किया था। केंद्र प्रभारी शालू राणा ने बताया कि पिछले वर्ष 2600 कुंतल गेहूं की खरीद की गई थी। परंतु इस वर्ष लक्ष्य से कहीं अधिक 6703 कुंतल गेहूं की खरीद की गई है। साधन सहकारी समिति हसनपुर लुहारी ने बाईपास मार्ग पर गेहूं क्रय केंद्र संचालित किया था। साधन सहकारी समिति के सचिव ठाकुर जितेंद्र सिंह ने बताया कि गत वर्ष 9300 कुंतल गेहूं खरीदा गया था। इस वर्ष 13000 कुंतल से अधिक गेहूं की खरीद की गई है। कापरेटिव बैंक प्रबंधक अनुज कुमार ने बताया कि किसानों द्वारा बेचे गए गेहूं का पैमेंट उनके खाता में तीन दिन बाद ही हस्तांतरित हो गया था। सभी किसानों का भुगतान हो चुका है।

chat bot
आपका साथी