लक्ष्य पूरा करने के लिए बढ़ाना पड़ा टीकाकरण

कोरोना की तीसरी लहर जल्द आने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग हर व्यक्ति को वैक्सीन के रूप में सुरक्षा का कवच दिया जा रहा है। वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता न होने की वजह समय से लक्ष्य पूरा नहीं हो पा रहा है। ऐसे में अब टीकाकरण का लक्ष्य बढ़ाकर इस लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 02:07 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:07 AM (IST)
लक्ष्य पूरा करने के लिए बढ़ाना पड़ा टीकाकरण
लक्ष्य पूरा करने के लिए बढ़ाना पड़ा टीकाकरण

जेनएन, शाहजहांपुर : कोरोना की तीसरी लहर जल्द आने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग हर व्यक्ति को वैक्सीन के रूप में सुरक्षा का कवच दिया जा रहा है। वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता न होने की वजह समय से लक्ष्य पूरा नहीं हो पा रहा है। ऐसे में अब टीकाकरण का लक्ष्य बढ़ाकर इस लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

जिले 15 दिन पहले तक पर्याप्त वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिल पा रही थी। ऐसे में लोग टीका लगवाने के लिए परेशान हो रहे थे। लेकिन अब तीसरी लहर आने से पहले हर व्यक्ति को टीका लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

-----

19 लाख का है लक्ष्य

जिले में 18 साल से ऊपर के 19 लाख से अधिक लाभार्थी है। जिसमे अभी तक पांच लाख 80 हजार लाभार्थियों के अब तक टीका लग सके है। इस तरह से लक्ष्य पूरा होने में अभी समय लगेगा। हालांकि करीब 15 दिन में हर दिन करीब सात हजार लाभार्थियों के टीका लगाए जा रहे है।

------

12 दिन में लगे 80 हजार टीका

जिले में बीते 12 दिनों में करीब 80 हजार लाभार्थियों के टीका लग चुके है। जिसमे 18 से 44 साल उम्र के लाभार्थी सबसे ज्यादा है। इसके अलावा बुजुर्ग भी कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने के लिए केंद्रों तक पहुंच रहे है।

-------

फैक्ट फाइल

- 580764 लाभार्थियों के कुल टीका लग चुके है।

- 215511 लाभार्थी 18 से 44 साल तक टीका लगवा चुके।

- 194914 लाभार्थी 45 से 60 साल तक के टीका लगवा चुके

- 124541 लाभार्थी 60 साल से ऊपर के अब तक टीका लगवा चुके

----

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी है। बीते कुछ समय से लोगों में इसको लेकर जागरूकता भी बढ़ी है। ऐसे में उम्मीद है जल्द सभी लोगों के वैक्सीन लग जाएगी।

डा. लक्ष्मण सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी