उमर के गिरोह ने तिलहर की युवती का भी कराया था मतांतरण

प्रलोभन देकर करीब एक हजार लोगों का मतांतरण कराने वाले उमर गौतम के गिरोह ने तिलहर निवासी युवती को भी झांसे में ले लिया था। आरोपितों ने ऐसा जाल बिछाया कि शादी के सप्ताह भर के अंदर ही वह बहाने से दिल्ली पहुंची और मतांतरण कर लिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 01:25 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 01:25 AM (IST)
उमर के गिरोह ने तिलहर की युवती का भी कराया था मतांतरण
उमर के गिरोह ने तिलहर की युवती का भी कराया था मतांतरण

जेएनएन, शाहजहांपुर: प्रलोभन देकर करीब एक हजार लोगों का मतांतरण कराने वाले उमर गौतम के गिरोह ने तिलहर निवासी युवती को भी झांसे में ले लिया था। आरोपितों ने ऐसा जाल बिछाया कि शादी के सप्ताह भर के अंदर ही वह बहाने से दिल्ली पहुंची और मतांतरण कर लिया। इसके बाद कुछ दिन ससुराल में रहकर मायके लौट आई। गाजियाबाद पुलिस की सूचना पर गुरुवार को स्थानीय पुलिस पूछताछ करने पहुंची तो हकीकत सामने आई।

तिलहर की नई बस्ती कालोनी में रहने वाली रेलकर्मी की बेटी दिल्ली एयरपोर्ट में कार्यरत थी। वहां एक व्यक्ति ने दुबई में अच्छे पैकेज पर नौकरी दिलाने की बात कही। शर्त रखी कि इसके लिए मतांतरण करना होगा। वह कई महीने उसके संपर्क में रहा। इस बीच बेटी के हावभाव से स्वजन को कुछ अंदेशा हुआ तो उन्होंने 19 मई को मुरादाबाद निवासी पुणे में तैनात इंजीनियर से उसकी शादी कर दी। हिदू रीति-रिवाज से कार्यक्रम संपन्न हुआ। चार दिन ससुराल में रहने के बाद युवती की विदा हुई। मायके आने के बाद उसने कहा कि कुछ जरूरी काम से दिल्ली जाना है। वहां जाकर 27 मई को उसने मतांतरण कर लिया। इसके बाद कुछ दिन मायके में रुककर ससुराल चली गई। 20 जून को वह पति के साथ मायके लौटी। तब से यहीं है।

ऐसे से हुआ राजफाश

21 जून को उप्र आतंकवाद निरोधक दस्ता ने दिल्ली निवासी उमर गौतम व जहांगीर को पकड़ा तो पता चला कि उसका गिरोह करीब एक हजार हिदुओं का मतांतरण करा चुका है। इसके लिए विदेश से फंडिंग होती थी, आइएसआइ से कनेक्शन भी मिला था। गाजियाबाद पुलिस ने मतांतरण करने वाले लोगों के बारे में जानकारी जुटाई तो तिलहर निवासी युवती का नाम भी पता चला। इसके बाद गाजियाबाद पुलिस ने शाहजहांपुर के एसपी एस आनंद को जानकारी दी। उनके निर्देश पर गुरुवार को तिलहर पुलिस युवती के बयान दर्ज करने पहुंची। उसने पूरा घटनाक्रम बताकर स्वीकारा कि दुबई में नौकरी का प्रलोभन मिला, इसलिए मतांतरण कर लिया था।

रोने लगे पिता, कहा बेटी से हो गई गलती

तिलहर इंस्पेक्टर हरपाल सिंह दोपहर को बयान दर्ज करने पहुंचे तो युवती के पिता रोने लगे। कहा कि बेटी से गलती हो गई। शादी के बाद दिल्ली एयरपोर्ट से नौकरी छोड़ दी थी। यह आभास नहीं था कि दुबई में नौकरी की खातिर वह ऐसा कदम उठा लेगी। एएसपी ग्रामीण संजीव वाजपेयी ने बताया कि यदि युवती के पिता ने अभी किसी तरह की कार्रवाई की मांग नहीं की है। ऐसी स्थिति में गाजियाबाद पुलिस को जांच में मदद की जा रही है।

कराएंगे घर वापसी

युवती के पिता ने कहा कि बेटी ने गलत कदम उठा लिया। मतांतरण से जुड़ा अंग्रेजी व उर्दू में लिखा एक कागज भी उससे मिला है। वह भी अफसोस जता रही है। उसकी घर वापसी की औपचारिकता के लिए शुद्धि यज्ञ-पूजन कराएंगे।

chat bot
आपका साथी