शाहजहांपुर में बुखार से किशोरी की मौत

बुखार से मरने वालों की संख्या जिले में बढ़ती जा रही है। गुरुवार को विकासखंड सिधौली क्षेत्र के बाजपुर गांव में 14 वर्षीय किशोरी की बुखार से मौत हो गई। जबकि काफी संख्या में बुखार व मलेरिया के मरीज भी स्वास्थ्य विभाग की टीमें को मिले है। ऐसे में राजकीय मेडिकल कालेज सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा प्राइवेट अस्पतालों में भी मरीज बढ़े हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 01:09 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 01:09 AM (IST)
शाहजहांपुर में बुखार से किशोरी की मौत
शाहजहांपुर में बुखार से किशोरी की मौत

शाहजहांपुर/ सिधौली, जेएनएन: बुखार से मरने वालों की संख्या जिले में बढ़ती जा रही है। गुरुवार को विकासखंड सिधौली क्षेत्र के बाजपुर गांव में 14 वर्षीय किशोरी की बुखार से मौत हो गई। जबकि काफी संख्या में बुखार व मलेरिया के मरीज भी स्वास्थ्य विभाग की टीमें को मिले है। ऐसे में राजकीय मेडिकल कालेज, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा प्राइवेट अस्पतालों में भी मरीज बढ़े हैं।

सिधौली के बाजपुर गांव निवासी छंगा लाल की 14 वर्षीय बेटी कोमल को बुधवार सुबह तेज बुखार आ गया था। स्वजन ने देर रात एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां गुरुवार सुबह मौत हो गई। कोमल की मौत की सूचना जब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को लगी तो टीम को बाजपुर गांव भेजा। डा. सलीम ने 39 ग्रामीणों का उपचार किया। जो लोग बुखार से पीड़ित थे उन्हें दवाएं दी।

--------

दो दिन में मिले 25 मलेरिया के मरीज

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सात से 16 सितंबर तक जिले में विशेष अभियान शुरू किया है। इसके लिए 993 टीमें लगाई गई है। जो घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। सात सितंबर को टीमों ने 49 हजार 303 घरों में जाकर लोगों का हालचाल जाना था। जिसमे 7 मरीज मलेरिया के मिले थे। जबकि आठ सितंबर को 17 मलेरिया के मरीज मिले। जबकि 322 बुखार से पीड़ित थे। इसी तरह 9 सितंबर को भी कई मलेरिया व बुखार के मरीज मिले है।

-------

70 बुखार, दो मलेरिया के मिले मरीज

संसू जैतीपुर :

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम क्षेत्र के कुलुआबोझ, बाखरपुर, गढि़या रंगीन आदि गांवों में पहुंची। जहां करीब पांच लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। 70 लोग बुखार से पीड़ित मिले जबकि दो मरीज मलेरिया से पीड़ित थे। मरीजों को दवा भी दी गई। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. लईक अहमद अंसारी ने बताया कि गांवों में एंटी लार्वा का भी छिड़काव कराया गया।

------- बखौरा पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

संसू उखरी खुदागंज :

क्षेत्र के बखौरा गांव में चार दिन पहले विपिन कुमार की 12 वर्षीय बेटी तान्या की बुखार से मौत हो गई थी। सीएमओ के निर्देश पर गुरुवार को टीम गांव पहुंची। जिसमे करीब 50 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। लोगों से बीमार होने पर बिना चिकित्सक दवा न लेने की भी सलाह दी। सामान्य मलेरिया व बुखार के मरीज अब तक जिले में मिले है। टीमें लगातार सर्वे करने में जुटी है। इसके अलावा एंटी लार्वा का भी छिड़काव कराया जा रहा है।

पीके श्रीवास्तव, जिला मलेरिया अधिकारी

chat bot
आपका साथी