मंडल में शाहजहांपुर ने की सबसे अधिक खरीद, प्रतिशत में पीछे

धान खरीद में जिला बरेली मंडल में सबसे आगे पहुंच गया है। भुगतान में भी अन्य तीनों जनपदों से स्थिति बेहतर है। हालांकि लक्ष्य के सापेक्ष खरीद व राइस मिलरों को डिलीवरी में बदायूं पहले नंबर पर बना हुआ है। धान उत्पादन में शाहजहांपुर प्रदेश के सर्वाधिक उत्पादन वाले जिलों में शामिल है

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 12:31 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 12:31 AM (IST)
मंडल में शाहजहांपुर ने की सबसे अधिक खरीद, प्रतिशत में पीछे
मंडल में शाहजहांपुर ने की सबसे अधिक खरीद, प्रतिशत में पीछे

जेएनएन, शाहजहांपुर : धान खरीद में जिला बरेली मंडल में सबसे आगे पहुंच गया है। भुगतान में भी अन्य तीनों जनपदों से स्थिति बेहतर है। हालांकि लक्ष्य के सापेक्ष खरीद व राइस मिलरों को डिलीवरी में बदायूं पहले नंबर पर बना हुआ है। धान उत्पादन में शाहजहांपुर प्रदेश के सर्वाधिक उत्पादन वाले जिलों में शामिल है। इस बार स्थिति संतोषजनक नहीं थी, लेकिन पिछले दस दिनों में तेजी आई है। आधार नंबर में ओटीपी, 50 क्विंटल की बाध्यता खत्म होने के साथ ही कुछ अन्य छूट मिलने से आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। गुरुवार को प्रति हेक्टेयर सत्यापन धान की मात्रा बढ़ाए जाने से भी लक्ष्य हासिल करने में सहूलियत होगी।

513 केंद्रों पर हो रही मंडल में खरीद

इस बार धान खरीद के लिए बरेली मंडल में 513 क्रय केंद्र खोले गए हैं, जिनमें सबसे अधिक 180 शाहजहांपुर में तथा सबसे कम 37 बदायूं में हैं। खरीद का लक्ष्य 11 लाख 39 हजार मीट्रिक टन है। जिसमें जिले को सबसे अधिक 4 लाख 68 हजार मीट्रिक टन का लक्ष्य दिया गया है। लक्ष्य के सापेक्ष खरीद की बात करें तो बदायूं 40 फीसद से अधिक खरीद के साथ आगे है। यहां राइस मिलर्स को डिलीवरी भी 88 फीसद है जो अन्य जनपदों की तुलना में अधिक है। चारों जिलों में अब तक खरीदे गए धान का 50 फीसद से अधिक भुगतान दिया जा चुका है, शाहजहांपुर में यह 62.33 है।

ये आ रही हैं दिक्कतें

इस बार सिस्टम को हाइटेक करते हुए कई बदलाव किए गए। अब तक धान खरीद सत्यापन प्रपत्र में एडीएम स्तर के अधिकारी नामिनी के नाम में त्रुटियां सुधार सकते थे, लेकिन इस बार एक बार प्रपत्र लाक या सत्यापित होने के बाद कोई संशोधन नहीं होता है। साफ्टवेयर उसी खाते में भुगतान कर रहा है जिसमें आधार लिक है। वर्ष 2020-21 में धान खरीद

बरेली----1 लाख 29 हजार 540

बदायूं----2 लाख 6 हजार 24

पीलीभीत----1 लाख 76 हजार 991

शाहजहांपुर 2 लाख 64 हजार 9746

धान खरीद में जिले की स्थिति बेहतर है। सरकार की ओर से कुछ बिदुओं पर रियायत दी गई हैं, जिसके बाद स्थिति और बेहतर होने की उम्मीद है। जो लक्ष्य दिया गया है उसे हासिल किया जाएगा।

कमलेश कुमार पांडेय, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी