83 गन्ना ग्रामों में 60 टीमों ने शुरू किया सैंपल सर्वे

जिले की तीन चीनी मिलों में गन्ना पेराई बंदी के साथ ही गन्ने का सैंपल सर्वे शुरू कर दिया गया है। प्रथम चरण में 83 ग्रामों में 60 टीमें सर्वे के लिए उतार दी गई हैं। सर्वे पूरा करने के बाद टीमें 1970 ग्रामों में अभियान के तहत एक मई से 30 जून तक सामान्य सर्वे पूरा करेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 12:12 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 12:12 AM (IST)
83 गन्ना ग्रामों में 60 टीमों ने शुरू किया सैंपल सर्वे
83 गन्ना ग्रामों में 60 टीमों ने शुरू किया सैंपल सर्वे

जेएनएन, शाहजहांपुर : जिले की तीन चीनी मिलों में गन्ना पेराई बंदी के साथ ही गन्ने का सैंपल सर्वे शुरू कर दिया गया है। प्रथम चरण में 83 ग्रामों में 60 टीमें सर्वे के लिए उतार दी गई हैं। सर्वे पूरा करने के बाद टीमें 1970 ग्रामों में अभियान के तहत एक मई से 30 जून तक सामान्य सर्वे पूरा करेंगी।

जिले की मकसूदापुर चीनी मिल 14 मार्च और रोजा तथा पुवायां चीनी मिल में 15 अप्रैल से गन्ना पेराई कार्य बंद हो चुका है। निगोही तथा तिलहर चीनी मिल में ही गन्ना पेराई अभी चली रही । इसी बीच अपर मुख्य सचिव गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग संजय आर भूसरेड्डी ने प्रदेश के 44 गन्ना उत्पादक जिलों मे सैम्पल सर्वे का निर्देश दिया है। इसी क्रम मे जनपद में भी गन्ना क्षेत्रफल पूर्वानुमान के लिए सैंपल सर्वे शुरू किया गया है। प्रथम चरण में 83 गन्ना ग्रामों मे होगा सैंपल सर्वे किया जाएगा। इसके लिए 60 सर्वे टीमों को उतारा गया है। यह सर्वे रैंडम नम्बर से होगा। इसके बाद जीपीएस की मदद से सामान्य सर्वे किया जाएगा।

एससीडीआइ के निर्देशन में होगा कार्य

गन्ना सैम्पुल सर्वे का कार्य ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक के निर्देशन में होगा। गन्ना विकास परिषद रोजा मे 20 गन्ना ग्राम, निगोही मे 21, पुवायां मे 26 तथा तिलहर क्षेत्र के 16 गन्ना ग्रामों मे सैम्पुल सर्वे के लिए चिह्नित किया गया है। सर्वे से प्राप्त आकड़ों को प्रदेश मुख्यालय भेजा जायेगा द्य शासन के निर्देश पर गन्ना सैंपल सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है। 60 कर्मचारी सर्वे कार्य में लगाए गए हैं। चीनी मिलों के कर्मचारी भी सहयोग करेंगे।

डा. खुशीराम, जिला गन्ना अधिकारी शाहजहांपुर

chat bot
आपका साथी