तैयारियां पूरी आज से हर केंद्र पर युवाओं के लगेगा टीका

कोरोना से बचाव के लिए युवाओं को अब हर सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीका लगाए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। जबकि शनिवार को महज चार केंद्र ही निर्धारित किए गए थे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 11:54 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 11:54 PM (IST)
तैयारियां पूरी आज से हर केंद्र पर युवाओं के लगेगा टीका
तैयारियां पूरी आज से हर केंद्र पर युवाओं के लगेगा टीका

जेएनएन, शाहजहांपुर : कोरोना से बचाव के लिए युवाओं को अब हर सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीका लगाए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। जबकि शनिवार को महज चार केंद्र ही निर्धारित किए गए थे।

जिले में दस मई से 18 से 44 साल तक के युवाओं के भी टीका लगने शुरू हो रहे हैं। पहले विभाग की ओर से ददरौल, भावलखेड़ा, अजीजगंज व लोधीपुर स्वास्थ्य पर ही टीका लगाने की व्यवस्था की गई थी। लेकिन संक्रमण का खतरा गांवों में अधिक बढ़ने की वजह से सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीका लगवाने की व्यवस्था कर ली है। जिले के 15 सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दो-दो काउंटर बनाए गए हैं। हर काउंटर पर 100-100 लाभार्थियों को टीका लगाना निर्धारित किया गया है। युवाओं के लिए पहले चरण में 16 हजार वैक्सीन मिली है। जबकि 45 साल से ऊपर के लाभार्थियों के लिए पहले से पर्याप्त स्टाक है। छूटे फ्रंट लाइन वर्करों के भी लगेंगे टीका

जो फ्रंट लाइन वर्कर टीका लगवाने से अभी तक वंचित रह गए थे। उन्हें भी विभाग की ओर से मौका दिया जा रहा है। जो उम्र के हिसाब से किसी भी केंद्र पर टीका लगवा सकते है। पहले दिन 12 मई तक हो गया पंजीयन

स्वास्थ्य विभाग की ओर से युवाओं के लिए पंजीयन करने के लिए पोर्टल रविवार सुबह करीब दस बजे खोला गया था। देखते ही देखते पंजीयन 12 मई तक पहुंच गया। एक दिन में करीब तीन हजार लाभार्थियों के टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। सभी केंद्रों पर युवाओं के टीका लगाए जाएंगे। सभी स्वास्थ्यकर्मियों को उनकी जिम्मेदारी बता दी गई है। जिनका पंजीयन हो गया है उसी आधार पर टीका लगने है। इसमे किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डॉ. एसपी गौतम, सीएमओ

chat bot
आपका साथी