विभाग तैयार करेगा भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की सूची

पुलिस पर अपराध रोकने की जिम्मेदारी होती है। ताकि जिले में अमन-चैन कायम रहे। लेकिन विभाग में कुछ खाकीधारी अपराध रोकने के बजाय अपराधियों के मददगार बन गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 11:40 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 11:40 PM (IST)
विभाग तैयार करेगा भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की सूची
विभाग तैयार करेगा भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की सूची

जेएनएन, शाहजहांपुर : पुलिस पर अपराध रोकने की जिम्मेदारी होती है। ताकि जिले में अमन-चैन कायम रहे। लेकिन विभाग में कुछ खाकीधारी अपराध रोकने के बजाय अपराधियों के मददगार बन गए हैं। पुलिस की कार्रवाई से पहले ही अपराधियों को बचने के तरीके बता दिए जाते हैं। यह कृत्य पुलिस के इकबाल को धूमिल करने के लिए काफी है। कई बार भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की सूची बनाकर कार्रवाई की मांग भी उठी, लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया गया। बुधवार को सदर थाने में तैनात एक हेड कांस्टेबल का शराब माफिया के लिए मुखबिरी करने का ऑडियो वायरल होने व रामचंद्र मिशन थाने में तैनात दो सिपाही व एक होमगार्ड को रात में बिना ड्यूटी के थाने की सरकारी जीप से लखनऊ-दिल्ली नेशनल हाईवे पर चेकिग के नाम पर वसूली करते पकड़ा गया था। जिसके बाद एसपी ने सीओ से लेकर कांस्टेबल तक की सूची खूफिया विभाग के माध्यम से तैयार कराने का निर्णय लिया है। सूची में वो अधिकारी व कर्मचारी शामिल होंगे, जिनकी भ्रष्टाचार के मामले संलिप्तता रहती है।

रामचंद्र मिशन से निकले सबसे ज्यादा मामले

28 जुलाई को थाने में तैनात एक दारोगा को लाइन हाजिर किया गया था। दारोगा का ऑडियो वायरल हुआ था जिसमे थाने से आरोपित को भगाने में मदद मिलने की बात सामने आई थी। जून माह में एक सिपाही व एक होमगार्ड नेशनल हाईवे पर वसूली के आरोप में पकड़े गए थे। सिपाही को लाइन हाजिर कर दिया गया था। गलत काम को बढ़ावा देने वालों मामलों में पुलिसकर्मियों की संलिप्ता की जानकारी जुटाई जा रही है। साथ ही वर्षाें से एक ही थाने में तैनात पुलिसकर्मियों की सूची भी तैयार कराई जा रही है। गलत कार्य करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एस आनंद, एसपी

chat bot
आपका साथी